पूर्णिया: फर्जी वोटिग रोकने के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम के उपयोग पर हो रहा विचार

पंचायत चुनाव में इस बार फर्जी वोटिग संभव नहीं हो पाएगी। निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव में बायोमीट्रिक सिस्टम से मतदाताओं का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:28 PM (IST)
पूर्णिया: फर्जी वोटिग रोकने के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम के उपयोग पर हो रहा विचार
पूर्णिया: फर्जी वोटिग रोकने के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम के उपयोग पर हो रहा विचार

पूर्णिया। पंचायत चुनाव में इस बार फर्जी वोटिग संभव नहीं हो पाएगी। निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव में बायोमीट्रिक सिस्टम से मतदाताओं का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। साथ ही मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिग का भी निर्देश दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के बाद जिला प्रशासन और पंचायती राज विभाग के द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। दरअसल चुनाव आयोग द्वारा वीडियोकांफ्रेंसिग के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान बोगस वोटिग को रोकने के लिए वोटरों के आधार कार्ड का सत्यापन बायोमेट्रिक्स के जरिए किये जाने को लेकर तैयारी करने का निर्देश दिया था। आयोग के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं का बायोमेट्रिक्स आइडेंटिफिकेशन करवाने और लाइव वेबकास्टिग की व्यवस्था के लिए टीम का गठन किया है। इस टीम में जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल, बीएसएनएल के एसडीओ व आईटी मैनजर को शामिल किया है। टीम को आयोग के दिशा निर्देश के आधार पर इसकी तैयारी का करने का निर्देश दिया है। हलांकि मतदान केन्द्रों पर किस तरह से मतदाताओं का बायोमेट्रिक्स वेरिफिकेशन होगा इसको लेकर आयोग के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाना है तथा अभी कोई स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं किया गया है। जिस कारण विभागीय अधिकारी उहापोह की स्थिति में हैं। वहीं अधिकारी आयोग के दिशा-निर्देश के आधार पर अपनी तैयारी कर रहे हैं।

लाइव वेबकास्टिग का दिया गया है निर्देश

----------------------------

जिला पंचायती राज पदधिकारी राजकुमार ने बताया कि आयोग के द्वारा मतदाताओं के बायोमेट्रिक्स आइडेंटिफिकेशन करवाने और लाइव वेबकास्टिग के लिए पत्र भेजा गया है। लेकिन मतदान केन्द्रों पर किस तरह से मतदाताओं का आइडेंटिफिकेशन होना है इसको लेकर कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश या गाइडलाइन प्राप्त नहीं हुआ है। जिस कारण से अभी इसको लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है। आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार ही काम किया जाएगा।

बीकोठी व भवानीपुर के लिए कल होगा सूचना का प्रकाशन

---------------------------------------

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। वहीं पंचायती राज विभाग के द्वारा तीसरे चरण में जिले के बीकोठी व भवानीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। यहां 15 सितंबर को पंचायत चुनाव को लेकर प्रपत्र-5 में सूचना प्रकाशन किया जाएगा। वहीं दोनों प्रखंडों में 16 से 22 सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी।

chat bot
आपका साथी