पूर्णिया जिले में 10,356 मतदान कर्मी कराएंगे पंचायत चुनाव, सभी प्रखंड में बनेंगे आदर्श बूथ

पंचायत चुनाव के दौरान जिले के सभी प्रखंडों में विधानसभा व लोकसभा चुनाव की तर्ज पर आदर्श मतदान केंद्र का निर्माण किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 12:16 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 12:16 AM (IST)
पूर्णिया जिले में 10,356 मतदान कर्मी कराएंगे पंचायत चुनाव, सभी प्रखंड में बनेंगे आदर्श बूथ
पूर्णिया जिले में 10,356 मतदान कर्मी कराएंगे पंचायत चुनाव, सभी प्रखंड में बनेंगे आदर्श बूथ

पूर्णिया। पंचायत चुनाव के दौरान जिले के सभी प्रखंडों में विधानसभा व लोकसभा चुनाव की तर्ज पर आदर्श मतदान केंद्र का निर्माण किया जाएगा। इस केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट से लेकर अन्य तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जिले में पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने कहा कि चुनाव के लिए 10356 मतदान कर्मियों को चिह्नित किया गया है। इनमें 9430 पुरुष और 926 महिला कर्मी शामिल हैं। आयोग ने आदर्श मतदान केंद्र बनाने के साथ-साथ मतदान को लेकर युवाओ मे प्रचार करने का निर्देश दिया, ताकि अधिक से अधिक लोग को मतदान मे शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रो पर बिजली, रैंप, पीने का पानी, शौचालय की सुविधा हो ।

सीमीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि मतगणना कार्य के लिए 6017 कर्मी जिले में उपलब्ध हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। 18 सितंबर से कर्मियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधा की व्यवस्था की जा रही है। दूसरे चरण से मतदान के सात दिन पहले मतदान केंद्र का नामकरण किया जा रहा है। इसके अलावा अनुमंडल और प्रखंड स्तर पर नोडल अधिअकरी को नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

सभी प्रखंडों में रिजर्व रखने के लिए पंचायतवार ईवीएम क्लस्टर बनाने के साथ-साथ वज्रगृह का भी चयन कर लिया गया है। साथ ही सेक्टर का गठन करते हुए सेक्टर पदाधिकारी की नियुक्ति की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने बताया कि पोल्ड ईवीएम को रखने के लिए पदवार पूर्णिया कॉलेज का चयन किया गया है। वहीं निर्वाचन को लेकर वाहन कोषांग द्वारा जिला मुख्यालय के साथ प्रखंड,अनुमंडल व जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की जा चुकी है। मतगणना स्थल पर पुलिस बलों की तैनाती के साथ-साथ सेक्टर एवं पीसीसीपी के साथ पुलिस बलों की नियुक्ति किये जाने को लेकर भी सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। जिला स्तर पर होगा कोविड कोषांग का गठन

-------------------------------

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तर पर कोविड कोषांग का गठन किया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर नोडल पदाधिकारी नामित किया जा चुका है। वहीं मतदान केंद्र के साथ-साथ मतगणना स्थल पर मानक के हिसाब से बायो मेडिकल वेस्ट के निर्धारण के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है। पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तर पर कोविड कोषांग का गठन किया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर नोडल पदाधिकारी नामित किए गए हैं। समीक्षा बैठक के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करवाने का निर्देश दिया गया। चुनाव संबंधित सभी कार्य को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक के दौरान एसपी दयाशंकर, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, सभी कोषांग के नोडल अधिकारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी