बायसी में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ नौंवें चरण का मतदान, 71.58 फीसद मतदाताओं ने डाले वोट

प्रखंड क्षेत्र के 17 पंचायतों में नौवें चरण में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। इसके साथ ही 1898 प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम और मतपेटी में बंद हो गए। इस दौरान बड़ी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने घरों से निकले। इस दौरान लगभग 71.58 फीसद मतदाताओं ने पंचायत सरकार चुनने के लिए अपने वोट डाले।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:25 PM (IST)
बायसी में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ नौंवें चरण का मतदान, 71.58 फीसद मतदाताओं ने डाले वोट
बायसी में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ नौंवें चरण का मतदान, 71.58 फीसद मतदाताओं ने डाले वोट

संस,बायसी (पूर्णिया)। प्रखंड क्षेत्र के 17 पंचायतों में नौवें चरण में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। इसके साथ ही 1898 प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम और मतपेटी में बंद हो गए। इस दौरान बड़ी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने घरों से निकले। इस दौरान लगभग 71.58 फीसद मतदाताओं ने पंचायत सरकार चुनने के लिए अपने वोट डाले। युवाओं के अलावा महिलाओं ने भी जमकर मतदान किया। महिला मतदाताओं को वोट प्रतिशत रिकार्ड 80.35 रहा तो पुरूषों का मात्र 63.7 फीसद। मतदान को लेकर बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सभी बूथों पर सशस्त्र पुलिस के जवान तैनात थे तथा सेक्टर पदाधिकारी एवं अन्य वरीय अधिकारी लगातार बूथों पर घूम-घूम कर स्थिति का जायजा ले रहे थे। निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अनित कुमार ने बताया कि शाम पांच बजे तक 71. 05 मतदाताओं ने मतदान कर लिया था लेकिन करीब डेढ दर्जन से अधिक बूथों पर मतदाताओं की संख्या अधिक रहने के कारण शाम पांच बजे के बाद भी देर शाम तक मतदान की प्रक्रिया चली। मतदान समाप्ति बाद प्रखंड में 71.58 फीसद फीसद मतदान दर्ज किया गया है। मतदान के बाद देर शाम तक सभी ईवीएम और बैलेट बाक्स पूर्णिया कालेज स्थित मतगणना केंद्र पर लाए गए जिसे कड़ी सुरक्षा के बीच वज्रगृह में रखा गया है। मतगणना एक एवं दो दिसंबर को होगी।

डेढ दर्जन से अधिक बूथों पर ईवीएम में आई गड़बड़ी

बायसी में सोमवार को शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। सुबह नियत समय पर सात बजे से सभी 240 बूथों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह साढे छह बजे ही मतदान कर्मी अपने-अपने बूथों पर पहुंच गए थे। माकपोल के बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन शुरुआती दौर में करीब डेढ दर्जन से अधिक बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान में बाधा आई लेकिन उसे तकनीकी टीम द्वारा थोड़ी देर में ठीक कर वहां मतदान शुरू कराया गया। बूथ संख्या 100 पर मशीन का बटन काम नहीं करने के कारण वहां मतदान शुरू होने में देर हुई। लेकिन थोड़ी देर में उसे ठीक कर वहां मतदान चालू कराया गया। वहीं बूथ संख्या 130 पर माक पोल के बाद ही ईवीएम ने दगा दे दिया। वहां पर ईवीएम में जिला परिषद पद के सामने की बटन को छोड़कर शेष कोई बटन काम नहीं कर रहा था। मतदान कर्मियों ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी जिसके बाद आधे घंटे के अंदर उसे दुरुस्त कर लिया गया। बूथ संख्या 36 में पीयू खराब रहने के कारण कुछ देर मतदान बाधित हुआ। वहां उसे बदलना पड़ा जिसके बाद दोबारा मतदान शुरू कराया गया। बूथ संख्या 127 में बायोमेट्रिक मशीन खराब रहने के कारण कुछ देर मतदान प्रभावित रहा फिर तुरंत चालू कर दिया गया। लेकिन कहीं भी कोई हंगामा नहीं हुआ तथा मतदाताओं ने धैर्य पूर्वक लाइन में लग कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सुबह से ही बूथों पर जमी रही मतदाताओं की भीड़

सुबह से सभी बूथों पर मतदाता वोटिग के लिए पहुंचने लगे। हर बूथ पर वोटरों की लंबी लाइन लग गयी।

मध्य विद्यालय चरैया में चार बूथ बनाए गए थे जहां सुबह 9 बजे तक बूथ संख्या 193 पर 29 प्रतिशत, मतदान 193 पर 15 प्रतिशत, मतदान 194 पर 16 प्रतिशत तथा मतदान केंद्र 195 पर 26 फीसद मतदाताओें ने अपने वोट गिरा लिए थे। वहीं मध्य विद्यालय डंगराहा घाट में भी तीन बूथ बनाये गए थे जिसमें 179 बूथ पर 12 बजे तक 57 प्रतिशत, बूथ संख्या 180 पर 54 प्रतिशत मतदान और 181 पर 52 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सुबह 9 बजे तक जहां 13 फीसद मतदाताओं ने अपने वोट डाले थे वहीं दो घंटे बाद 11 बजे मतदान का प्रतिशत बढ़कर 32.19 पहुंच गया। तीन बजे तक 63.25 फीसद मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिए थे जबकि शाम पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत 71.05 पहुंच गया। लेकिन शाम पांच बजे के बाद भी कई बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी।

1899 प्रत्याशियों की किस्मत हो गई ईवीएम और बैलेट बाक्स में बंद

विदित हो कि बायसी प्रखंड में विभिन्न पदों के लिए 1899 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिसमें पुरूषों से अधिक महिला प्रत्याशी शामिल हैं। यहां पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 844 जबकि महिला उम्मीदवार 1054 हैं। मुखिया पद के लिए 115 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि सरपंच पद के लिए 84। पंचायत समिति सदस्य के लिए 153, वार्ड सदस्य के लिए 1049 एवं पंच पद पर 497 प्रत्याशी मैदान में हैं। उन सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम और मतपेटी में बंद हो गई है जिसका फैसला एक नवंबर को मतगणना के बाद होगा। मतगणना एक एवं दो नवंबर को पूर्णिया कालेज स्थित मतगणना केंद्र पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी