विवि अतिथि सहायक प्राध्यापकों की 65 वर्ष सेवा विस्तार को लेकर हुई बैठक

बिहार प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत अतिथि सहायक प्राध्यापकों की प्रदेश स्तरीय बैठक बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के सीनेट हॉल में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 08:46 PM (IST)
विवि अतिथि सहायक प्राध्यापकों की 65 वर्ष सेवा विस्तार को लेकर हुई बैठक
विवि अतिथि सहायक प्राध्यापकों की 65 वर्ष सेवा विस्तार को लेकर हुई बैठक

पूर्णिया। बिहार प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत अतिथि सहायक प्राध्यापकों की प्रदेश स्तरीय बैठक बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के सीनेट हॉल में हुई। इसमें सहायक प्राध्यापकों की यूजीसी द्वारा निर्धारित मानदेय पर सेवा विस्तार 65 वर्ष करने एवं प्रांत स्तर पर अतिथि सहायक प्राध्यापकों में एकजुटता एवं अखंडता को स्थापित करने पर चर्चा हुई।

पूर्णिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष चंदन सिंह ने बताया कि बैठक में आगामी कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा करते हुए विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों एवं प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से कई ठोस निर्णय आगामी दिनों में पटल पर लाने की बात कही। मुख्य अतिथि एमएलसी डॉ. संजय कुमार सिंह ने कहा कि अतिथि सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी तरह से वैध है एवं इनके द्वारा उठाए गए मांग बिल्कुल जायज है। सरकार को इस पर विचार करने की जरूरत है।

विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर ने वर्चुअल संवाद के माध्यम से कहा कि उनकी नियुक्ति यूजीसी मापदंड के अनुसार की गई है और ये भी वही अहर्ता रखते हैं जो आयोग द्वारा नियुक्त सहायक प्राध्यापकों के पास होती है। कार्यक्रम में शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. विवेकानंद शुक्ला ने अतिथि सहायक प्राध्यापकों के सुरक्षित भविष्य के लिए कार्य-योजना में सहयोग देने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के अध्यक्ष डॉ. ललित किशोर, पूर्णिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष चंदन सिंह, एलएनएमयू दरभंगा के अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र कुमार ठाकुर, पटना विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. विद्यानंद विधाता के साथ पीयू के महासचिव डॉ. मनीष कुमार सिंह, डॉ. अजय कुमार यादव, डॉ. प्रमिला कुमारी, डॉ. अम्बेदकर कुमार वर्मा, डॉ. सौरभ सुमन, डॉ. अजय कुमार, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. स्मिता कुमारी, डॉ. राजीव कुमार सिंह, डॉ. नंदन कुमार भारती आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी