अनाप-शनाप बिजली बिल भेजा तो नपेगी फ्रेंचाइजी कंपनी

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने धमदाहा अनुमंडल मुख्यालय के सभागार में बिहार सरकार की ओर से धमदाहा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत चल रही योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 09:18 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 09:18 PM (IST)
अनाप-शनाप बिजली बिल भेजा तो नपेगी फ्रेंचाइजी कंपनी
अनाप-शनाप बिजली बिल भेजा तो नपेगी फ्रेंचाइजी कंपनी

पूर्णिया। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने धमदाहा अनुमंडल मुख्यालय के सभागार में बिहार सरकार की ओर से धमदाहा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत चल रही योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की। इस दौरान उन्होंने विद्युत, पीएचईडी, पथ निर्माण विभाग, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दी। गरीबों को अनाप-शनाप बिजली बिल भेजने पर मंत्री लेशी सिंह ने समीक्षात्मक बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता से कहा कि गरीबों को मासिक बिल नहीं भेजकर एक बार एक-दो वर्षों का ज्यादा बिल भेज दिया जाता है। इससे गरीबों को बिल भुगतान करने में परेशानी होती है। बिल जमा नहीं करने पर गरीबों की बिजली काट दी जाती है। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गरीबों की सुविधा के लिए हर-घर तक बिजली पहुंचाने का काम किया है। गरीब को परेशानी होगी तो दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

गरीब लोग मात्र दो से तीन बल्ब जलाते हैं फिर भी ज्यादा रुपए का बिल विभाग के द्वारा भेज दिया जा रहा है। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि अब फ्रेन्चाईजी कंपनी मासिक और सही बिल भेजे, नहीं तो उस पर ़कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गरीबों के बिल संबंधी परेशानी का त्वरित समाधान के लिए कैम्प लगाकर कार्रवाई करने का निदेश दिया। कैम्प में तत्काल गरीबों की अनाप-शनाप बिल की जांच हो और बकाया राशि भुगतान के लिए किस्तवार समय-सीमा तय कर गरीबों का विच्छेदित कनेक्शन जोड़कर पुन: विद्युत आपूर्ति बहाल किया जाए।

मंत्री ने समीक्षा बैठक में हर-घर नल जल योजना में सभी पंचायतों को शुद्ध जल नहीं पहुंचने पर कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पूर्णिया को हिदायत देते हुए कहा कि एक महीने के अंदर धमदाहा तथा केनगर प्रखंड में इस योजना के तहत शुद्ध जल पहुंचाने हेतु जो भी समस्याएं हैं, उसके समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई करें। अगर फिर भी ये संभव नहीं हो पा रहा है तो संबंधित कार्य एजेंसी पर ़कानूनी कार्रवाई की जाए। साथ ही जिस वार्ड में अभी तक पाईप नहीं बिछाया गया है, उसका डीपीआर तैयार कर शीघ्र कार्य योजना स्वीकृत कर निविदा प्रक्रिया शुरू की जाए। ताकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हर घर शुद्ध जल पहुंचाने का संकल्प पूरा किया जा सके।

समीक्षा बैठक के पश्चात मंत्री लेसी सिंह ने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता समेत विभागीय पदाधिकारियों के साथ धमदाहा में नाला निर्माण का निरीक्षण की। साथ ही तत्काल कार्य में तीव्रता लाते हुए वर्षा से पहले धमदाहा में नाला निर्माण पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं मीरगंज बाजार में भी नाला कार्य का निरीक्षण करते हुए मंत्री ने पथ निर्माण के पदाधिकारियों को मीरगंज के संपूर्ण बाजार क्षेत्र में नाला निर्माण कराने का निर्देश दिया। सरसी-कुरसेला पथ के मीरगंज बाजार क्षेत्र में नाला निर्माण का डीपीआर तैयार कर मुख्यालय भेजने का निर्देश दिया।

मंत्री ने धमदाहा प्रखंड के सामुदायिक भवन में शिविर लगवाकर जरूरतमंद लाभुकों को राशन कार्ड एवं भूमिहीन को बासगीत पर्चा वितरित किया, साथ ही विगत दिनों दुर्घटना में मृत अमित ऋषि, आदित्य राज मुर्मू , विजय टूड्डू को सरकारी अनुग्रह अनुदान योजन के तहत चार-चार लाख का चेक वितरित किया गया।

बैठक में एसडीओ, एसडीपीओ, डीसीएलआर, अवर अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल-02 बनमनखी, पथ निर्माण विभाग, बीडीओ, सीओ, बीईओ एवं सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी