पूर्णिया की खबर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का संदेश आरोग्य के लिए योग

पूर्णिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सातवें वर्षगांठ के अवसर पर आरोग्य भारती के तत्वावधान में कोरोना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:12 PM (IST)
पूर्णिया की खबर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का संदेश आरोग्य के लिए योग
पूर्णिया की खबर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का संदेश आरोग्य के लिए योग

पूर्णिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सातवें वर्षगांठ के अवसर पर आरोग्य भारती के तत्वावधान में कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत छह जगहों पर योग शिविर आयोजित किया गया। मुख्य शिविर शहर लाइन बाजार स्थित सहयोग नर्सिंग होम में लगाया गया। इस शिविर में योग संचालक डॉ. विजय आनंद ने सभी को योगाभ्यास कराया। इसमें आरोग्य भारती के डॉ. संजीव कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश कुमार, प्रफुल्ल रंजन वर्मा उर्फ अन्नी, अशोक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. अनुराधा सिन्हा, अमित कुमार आदि ने दीप प्रज्ज्वलित किया। विश्व योग दिवस के अवसर पर पूर्णिया सहयोग नर्सिंग होम के अलावा जलालगढ़, परोरा, रघुनाथ पुर, कोचली डगरूआ एव भवानीपुर मे भी शिविर लगाया गया है। इसमें भाजपा के कार्यकर्ता की भागीदारी रही है।

मौके पर डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि भारतीय संस्कृति के अनुसार यह दिन पूरे वर्ष का सबसे लंबा दिन है। सूर्योदय से सूर्यास्त होने के बीच के समय का अंतराल सर्वाधिक होता है। इसी दिन से सूर्य की गति की दिशा दक्षिणायन होती है और सूर्य की यह दक्षिणायन तिथि योग के द्वारा आध्यात्मिक विधा प्राप्त करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त मानी गई है। 21 जून को ग्रीष्म ऋतु की संक्रांति भी कहा जाता है। यही कारण था कि इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में चुना गया। भवानीपुर में संयोजक आशिष चौधरी के नेतृत्व में लगाया गया जबकि प्रशिक्षक मुन्ना थे। जलालगढ़ में संजीव सिंह व परोरा में मृत्युन्जय कुमार, बनमनखी रघुनाथ पुर में हिमान्शु कुमार, डगरूआ कोचली में संयोजक राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में शिविर लगाया गया।

--------------------------

योग पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

स्थानीय हवाई अड्डा में योग दिवस पर शिविर का आयोजन किया गया। विमल कोचर, जिला प्रधान अजीत लाल और डॉ. एसके सिन्हा ने समारोह का उद्घाटन दीप प्रज्वलित किया। केशव केशव कुमार गिरी ने शंख ध्वनि कर शुरुआत की। अशोक सिंह और इंजीनियर सुरेंद्र मंडल ने मिलकर योग कराया। जिला प्रधान अजीत लाल ने अपने संबोधन में योग दिवस पर प्रकाश डाला। उपस्थित साक्षी और सिद्धि सुमन ने मिलकर योग भजन प्रस्तुत किया। केंद्र पर दिल्ली से देशराज का सीधा प्रसारण सुनाया गया। प्रसाद वितरण कुमार उत्तम सिंह और धन्यवाद ज्ञापन केंद्र प्रमुख प्रो. विकास मिश्र ने किया। योग मानसिक,शारीरिक एवं

-------------------------------

आध्यात्मिक कल्याण का स्रोत है योग

योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया सोमवार को किया गया।

जिसमें भाजपा नगर पश्चिम मंडल की अध्यक्षा संगीता बर्मन की अध्यक्षता में मंडल के सभी पदाधिकारियों ने सामूहिक योग किया। संगीता बर्मन, सुजीत सिन्हा, संजय मोहन प्रभाकर, विनोद कुमार, सुनीति सिन्हा और मंडल के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। विनोद कुमार ने कहा कि योग हमारे मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास का स्रोत है। योग को सिर्फ खास मौके पर ही नहीं बल्कि दैनिक दिनचर्या में शामिल करना होगा। नियमित अभ्यास से ही हम निरोग रह सकते हैं।

-------------------

कृषि विश्वविद्यालय में योग शिविर आयोजित

योग दिवस पर भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया है। मौके पर प्राचार्य डा. पारस नाथ यादव, डॉ. आरपीसिंह, संस्थान के योगाचार्य सुरेन्द्र आदि मौजूद थे। कृषि महाविद्यालय के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया। सभी साधक योगाभ्यास किया और नियमित अभ्यास करने की बात कही। मौके पर डॉ. पंकज यादव, डॉ. अनील कुमार, डॉ. सिन्हा कृषि महाविद्यालय के कर्मचारियों ने भाग लिया।

--------------------------------

योग पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

स्थानीय सहयोग आकाशवाणी रोड स्थित योग पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध का विषय योग का कोरोना काल में महत्व रखा गया। इस निबंध प्रतियोगिता में सहयोग डोमेन स्किल सेंटर के छात्र-छात्राओं के साथ कुल 63 प्रतिभागी ने भाग लिया। सबों ने अपने अपने ओर से योग के महत्व को बताया। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि कोरोना काल में योग का महत्व काफी बढ़ गया है।

निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हनी गिरी गोस्वामी, द्वितीय स्थान विकास कुमार सिंह और तृतीय स्थान देवाशीष ने प्राप्त किया।

-------------------------

बच्चों ने किया योगाभ्यास

स्थानीय नवरतन हाता में अन्वेषण और कला केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर डॉ. रंजू कुमार ने सभी बच्चों को योगाभ्यास करवाया और इसके महत्व से भी अवगत कराया। सभी बच्चों ने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया। योग करेंगे स्वास्थ्य रहेंगे संकल्प के साथ सभी बच्चों ने योगाभ्यास किया।

chat bot
आपका साथी