पूर्णिया की खबर.. इग्नू ने बढ़ाई परीक्षा प्रपत्र व निबंधन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की भयावहता को लेकर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा जून सत्रांत परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एसाइनमेंट/परीक्षा-प्रपत्र/री-रजिस्ट्रेशन की तिथि पुन बढ़ा दी है ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 10:38 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 10:38 PM (IST)
पूर्णिया की खबर.. इग्नू ने बढ़ाई परीक्षा प्रपत्र व निबंधन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ
पूर्णिया की खबर.. इग्नू ने बढ़ाई परीक्षा प्रपत्र व निबंधन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ

पूर्णिया। कोरोना महामारी की दूसरी लहर की भयावहता को लेकर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा जून सत्रांत परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एसाइनमेंट/परीक्षा-प्रपत्र/री-रजिस्ट्रेशन की तिथि पुन: बढ़ा दी है । इस आशय की अधिसूचना इग्नू के सहायक कुलसचिव जय लाल के हस्ताक्षर से दिनांक 30 जून को जारी की गई है । अब शिक्षार्थी अपना एसाइनमेंट 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं । इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए. बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र के समन्वयक प्रो. गौरी कान्त झा ने बताया कि निर्धारित तिथि तक शिक्षार्थी के लिए एसाइनमेंट ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में जमा करना अनिवार्य है। एसाइनमेंट जमा करने के पश्चात् ही उनके द्वारा परीक्षा प्रपत्र भरने की प्रक्रिया हो पाएगी ।

समन्वयक प्रो. झा ने बताया कि परीक्षा प्रपत्र जमा करने की तिथि भी बिना विलंब शुल्क नौ जुलाई तक विस्तारित कर दी गई है । परीक्षार्थी विहित शुल्क के साथ नौ जुलाई तक अपना परीक्षा प्रपत्र ऑनलाइन समर्पित कर सकते हैं । इस आशय का पत्र इग्नू के आधिकारिक साइट पर पूर्व में ही जारी कर दिया गया है ।

इग्नू की व्यवस्था के मद्देनजर परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी अपनी सुविधा के अनुरूप देश के किसी भी क्षेत्रीय केंद्र अथवा अपने क्षेत्रीय केंद्र के किसी भी परीक्षा केन्द्र के विकल्प का चयन कर सकते हैं । सत्रांत परीक्षा के लिए सत्रीय कार्य कहां और कैसे जमा करें :

समन्वयक प्रो. झा ने बताया कि परीक्षा के लिए पात्रता प्राप्त अभ्यर्थी अपना सत्रीय कार्य क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा के द्वारा निर्देशित ऑनलाइन माध्यम में गुगल फॉर्म द्वारा अथवा आफलाइन माध्यम में डाक द्वारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से शिक्षार्थी सहायता केन्द्र पर 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं । परियोजना कार्य से जुड़े छात्र अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट विश्वविद्यालय के होमपेज के ऑनलाइन साफ्टवेयर लिक पर जाकर अथवा इग्नू मुख्यालय/अपने क्षेत्रीय केंद्र पर ऑफलाइन माध्यम में समर्पित कर सकते हैं। रि-रजिस्ट्रेशन की तिथि विस्तारित :

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई, 2021 सत्र में स्नातकोत्तर एवं स्नातक कक्षाओं में पुर्नपंजीकरण (री-रजिस्ट्रेशन) की तिथि 15 जुलाई तक विस्तारित कर दी गई है । पुनर्पंजीकरण के इच्छुक व्यक्ति इग्नू के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत पंजीकरण करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी