आफ लाइन की जगह आनलाइन किया जाएगा विशेष मतदाता पुनरीक्षण

जागरण संवाददातापूर्णिया निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाता सूची की चेकिग व सुपर चेकिग की जां

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:32 PM (IST)
आफ लाइन की जगह आनलाइन किया जाएगा विशेष मतदाता पुनरीक्षण
आफ लाइन की जगह आनलाइन किया जाएगा विशेष मतदाता पुनरीक्षण

जागरण संवाददाता,पूर्णिया : निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाता सूची की चेकिग व सुपर चेकिग की जांच के तरीकों में बदलावा किया गया है। विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के द्वारा लिए गए आवेदनों की जांच अब ऑफ लाइन की जगह ऑनलाइन होगी। सभी एआरओ व एईआरओ सभी आवेदनों में से 10प्रतिशत प्रपत्रों की जांच करेंगे। एआरओ व एईआरओ की जांच के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा जिन 25 प्रपत्रों की जांच की जानी है वह ऑटोमेटिक ही उनके लॉगइन में जाएगा।उन्होंने कहा कि विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान 1 से 15 नवंबर तक जितने भी आवेदन आए हैं उनका हाल में 25 नवंबर तक पूरा कर लिया जाना है। वहीं15 से 30 नवंबर तक प्राप्त होने वाले आवेदनों की इंट्री 7 दिसंबर तक करनी है।उक्त निर्देश उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने शनिवार को विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक के दौरान दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि अभियान के तहत रविवार को भी सभी मतदान केन्द्रों में विशेष अभियान ने तहत बीएलओ मतदाता से आवेदन लेंगे।अगर किसी भी मतदान केंद्र पर बीएलओ अनुपस्थित पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। बैठक के दौरान सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी व सहायक निर्वाचन पदाधिकारी उपस्थित थे। ज्. विशेष अभियान के तहत मिले है 13173 आवेदन

बैठक के दौरान बताया कि 1 नवंबर से शुरू हुए विशेष पुनरीक्षण अभियान के दौरान 7 नवंबर को चलाए गए विशेष अभियान के दौरान पूर्णिया के सभी सात विधानसभा में 13173 आवेदन प्राप्त हुए हैं ।जिसमें से 18 से 19 साल के 3496 व 19 साल से अधिक उम्र वाले 5896 मतदाताओं ने नाम जुडवाने के लिए आवेदन दिया है।इसके अलावा नाम हटाने के लिए 2594 व नाम में सुधार के लिए 923 व एक बूथ से दूसरे बूथ में नाम जुडवाने के लिए 264 आवेदन मिले हैं। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी आवेदनों का डाटा इंट्री करवाने से साथ-साथ निर्धारित समय सीमा में निष्पादित करने का निर्देश दिया।

ज् 3900 मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने का निर्देश

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के सभी सात विधानसभा में सर्वे के दौरान 3900 मृत मतदाताओं की पहचान हुई है।इसके अलावा 2195 मतदाता ऐसे हैं जो शिफ्ट हो चुके हैं।वहीं 2124 मतदाताओं की फोटो में गड़बड़ी मिली है।उन्होंने सभी एआरओ व एईआरओ को बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूची से मृत मतदाताओं का नाम हटाने का निर्देश दिया।साथ ही साथ त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

ज्. आज जिले के सभी 2191 मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे बीएलओ

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रविवार को जिले के सभी 2191 मतदान केन्द्रों पर बीएलओ उपस्थित रह कर मतदाताओं से आवेदन प्राप्त करेंगे।उन्होंने बताया कि मतदाता फॉर्म 6 के माध्यम से नाम जुडवाने, फॉर्म 7 के माध्यम से नाम हटाने, फॉर्म 8 के माध्यम से नाम या फोटो में सुधार व फॉर्म 8 ए के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ से दूसरे बूथ पर नाम शिफ्ट करवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी