सभी प्रखंड में बनेगी पुस्तकालय समिति, 12 से शुरू होगा प्रशिक्षण

पूर्णिया। जिले के हर पंचायत में पुस्तकालय खोला जाएगा। उन पुस्तकालय के संचालन के लिए स्वयंसेवक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 11:47 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 11:47 PM (IST)
सभी प्रखंड में बनेगी पुस्तकालय समिति, 12 से शुरू होगा प्रशिक्षण
सभी प्रखंड में बनेगी पुस्तकालय समिति, 12 से शुरू होगा प्रशिक्षण

पूर्णिया। जिले के हर पंचायत में पुस्तकालय खोला जाएगा। उन पुस्तकालय के संचालन के लिए स्वयंसेवक युवा का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही हर प्रखंड में प्रखंड पुस्तकालय का समिति का गठन किया जाएगा। जिले में अभी तक142 पुस्तकालय खोले जा चुके हैं। उक्त जानकारी जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने गुरुवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित अभियान किताब दान की समीक्षा बैठक में दी। डीएम ने अभियान किताब दान के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का आह्वान अधिकारियों से किया।

पुस्तकालय संचालन के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

--------------------------------------------------------

जिले में हर पंचायत में पुस्तकालय खोलने के प्रति जिलाधिकारी ने प्रतिबद्धता जाहिर की है। पूरे सूबे में अभी तक पूर्णिया में सबसे अधिक 142 पुस्तकालय खोले जा चुके हैं। समीक्षा बैठक में डीएम ने कहा कि पंचायतों में पुस्तकालय खुल जाने से पढ़ाई के प्रति बच्चों, युवाओं एवं बुजुर्गों सभी आयु वर्ग के लोगों में पढ़ाई के प्रति रूचि जगेगी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत में पुस्तकालय के संचालन के लिए समिति गठित की जाएगी। प्रखंड में प्रखंड पुस्तकालय समिति का गठन किया जाएगा जो पंचायतों में सभी पुस्तकालयों को क्रियाशिल बनाये रखने में मदद करेगी। उन्होंने बिना वित्तीय सहायता लेने वाले युवाओं से पुस्तकालय संचालन के लिए आगे आने का आह्वान किया। बताया कि पुस्तकालय संचालन के लिए युवाओं को 12 से 14 मार्च तक जिला मुख्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 150 पुस्तकालय के दो-दो लोगों को प्रयोग की टीम प्रशिक्षण देगी। 50-50 लोगों का ग्रुप बनाकर छह सत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया कि इस दौरान पुस्तकों के रख-रखाव, इंडेक्स आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

अब तक मिले हैं 85 हजार 189 पुस्तकें

-------------------------------------------

बैठक में डीएम ने बताया कि जिले में अभियान किताब दान के तहत अब तक 85 हजार 189 पुस्तकें जमा हो चुकी हैं जिन्हें विभिन्न पुस्तकालयों में दिया गया है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से किताबदान अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। डीएम ने कहा कि हरेक पंचायत में पंचायतस्तरीय पुस्तकलय खोलेने के लिए अभियान किताब दान शुरू किया गया है। 30 जून तक जिले के सभी पंचायतों में पुस्तकालय खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 10 अप्रैल तक 150 पुस्तकालय खुल जाने का अनुमान है। अभियान किताब दान की समीक्षा बैठक में डीडीसी मनोज कुमार, अपर समाहर्ता मो. तारिक इकबाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, डीपीओ आईसीडीएस, व अन्य पदाधिकारी के साथ-साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी बीडीओ, बीईओ व अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी