अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय से आई मेडिकल टीम ने पूर्णिया सदर अस्पताल का किया भ्रमण

अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के दो सदस्यीय टीम ने सदर अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था का अध्ययन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:07 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:07 PM (IST)
अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय से आई मेडिकल टीम ने पूर्णिया सदर अस्पताल का किया भ्रमण
अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय से आई मेडिकल टीम ने पूर्णिया सदर अस्पताल का किया भ्रमण

पूर्णिया। अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के दो सदस्यीय टीम ने सदर अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था का अध्ययन किया। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एनेस्थीसिया विभाग के डॉ. एलेक्स और पेडियाट्रिक्स नर्स हेटिना ने आकस्मिक वार्ड, बच्चा विभाग, इंडोर, लेबर रूम, लेवर ओटी, डेटिकेटेड कोविड केयर सेंटर का अध्ययन किया। केयर इंडिया काफी समय से सदर अस्पताल में मेडिकल सुविधाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है और अपनी सेवा दे रहा है। केयर इंडिया की ओर से उपरोक्त दोनों विशेषज्ञ हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पूर्णिया पहुंची। वे यहां सभी तरह के रोगियों की दी जाने वाली सुविधाओं का अध्ययन किया। इसे बेहतर बनाने की दिशा में सरकार को अपना सुझाव देगी। वे मुख्य रूप से कोरोना की तीसरी लहर और अप्रत्याशित कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ाने की स्थिति में भविष्य की तैयारी को मजबूत करने में अपना सुझाव देंगे। अगर तीसरी लहर में कोरोना के बच्चे रोगियों की संख्या बढ़ी तो उसको कैसे रोकथाम किया जाएगा। इस पर भी विचार विमर्श और एक्सन प्लान बनाया गया। टीम को डॉ. सुधांशू कुमार, एनेस्थेटिस्ट, डॉ. ए अहद, डॉ. पूनम प्रभा, डॉ. बागेश्वर, अस्पताल प्रबंधक सिपी कुमारी ने सहयोग किया और जानकारी मुहैय्या करवाई। टीम ने लेवर रूम, ओटी, डीसीएचसी के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। टीम पूर्णिया के अलावा समस्तीपुर का भ्रमण कर चुकी है। अब अगला पड़ाव मुंगेर है। राज्य तीन जिलों के स्वास्थ्य सुविधा का अवलोकन कर अपना सुझाव देगी। हार्वर्ड विश्वविद्यालय की दो सदस्यीय टीम ने सीएचसी कसबा का किया भ्रमण

गुरुवार को पूर्णिया जिले के कसबा प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अमेरिका की हार्वर्ड विश्वविद्यालय कि दो सदस्यीय टीम द्वारा भ्रमण किया गया। दो सदस्यीय टीम में हार्वर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका के डॉ. हैरिना एवं डॉ. एलेक्सा शामिल थे। डॉ. हैरिना एवं डॉ. एलेक्सा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा में स्थित आधुनिक लेबर रूम, प्रसव कक्ष की सुविधाओं को देखा।

टीम ने अस्पताल में नवजात बच्चे की देखभाल एवं इलाज की प्रक्रिया एवं व्यवस्था की विस्तृत जानकारी हासिल की। साथ ही नवजात बच्चों को दी जाने वाली आधुनिक सुविधाओं की भी जानकारी ली। अस्पताल के भ्रमण के बाद डॉ. हैरिना तथा डॉ. एलेक्सा ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा में दी जा रही सेवाओं को बेहतर बताया। साथ ही उन्होंने भविष्य में अमेरिकी एजेंसी के द्वारा मदद दिए जाने की बात भी कही। इस मौके पर एसपीएमटी केयर पटना के महेंद्र बेहरा, डॉ मिहिर कांत झा, डॉ. सायन अहमद, डॉ. कृष्ण मोहन दास, डॉ. राजीव कुमार, केयर इंडिया के डॉ देवरत, अशोक पटनायक सहित सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी