पूर्णिया मेडिकल कालेज में इसी सत्र से शुरू हो सकती है एमबीबीएस की पढ़ाई

सीमांचल के लोगों का सपना अब साकार होने वाला है। जल्द ही पूर्णिया में मेडिकल कालेज शुरू होने वाला है। दो वर्ष पूर्व जिले में मेडिकल कालेज की नींव रखी गई थी अब मेडिकल कालेज भवन निर्माण कार्य 80 फीसद पूरा हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 06:37 PM (IST)
पूर्णिया मेडिकल कालेज में इसी सत्र से शुरू हो सकती है एमबीबीएस की पढ़ाई
पूर्णिया मेडिकल कालेज में इसी सत्र से शुरू हो सकती है एमबीबीएस की पढ़ाई

पूर्णिया। सीमांचल के लोगों का सपना अब साकार होने वाला है। जल्द ही पूर्णिया में मेडिकल कालेज शुरू होने वाला है। दो वर्ष पूर्व जिले में मेडिकल कालेज की नींव रखी गई थी, अब मेडिकल कालेज भवन निर्माण कार्य 80 फीसद पूरा हो चुका है। सीएस एसके वर्मा ने बताया कि मेडिकल कालेज में इसी सत्र से शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने की संभावना है।

एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सौ छात्रों का अब इसमें दाखिला होगा। सत्र जारी रहते हुए भी बचा निर्माण कार्य जारी रहेगा। एमबीबीएस की प्रथम वर्ष की पढ़ाई के लिए विभिन्न संकाय में प्रोफेसर आदि की नियुक्ति की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। अधीक्षक डा. विजय कुमार और प्राचार्य डा. प्रो. इफ्तेखार आलम की नियुक्ति हो चुकी है। सिविल सर्जन ने बताया कि विभिन्न संकाय में कई प्रोफेसर की नियुक्ति की सूचना मिली है। शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने से पूर्व नेशनल मेडिकल काउंसिल टीम मापदंड के मुताबिक जांच करेगी। इसके लिए सभी तैयारी की जा रही है। सत्र प्रारंभ होने से पूर्व एनएमसी से अनुमति पत्र आवश्यक है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। सिविल सर्जन डा. एसके वर्मा ने बताया कि जीएनएमसी के लिए रेसिडेंट प्रोफेसर आदि की नियुक्ति की गई है। इसमें अधीक्षक और प्राचार्य ने योगदान दे दिया है। लाइब्रेरी, विभिन्न संकाय भवन, छात्रावास समेत आधा दर्जन से अधिक भवन पूर्ण रूप से तैयार हो चुका है। अस्पताल के लिए ओपीडी समेत प्रशासनिक भवन निर्माण कार्य अब आखिरी चरण में है। अधिकांश भवन का निर्माण कार्य पूर्ण -::

राजकीय मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के लिए सत्र का प्रारंभ जल्द होने की संभावना है। भवन निर्माण कार्य आखिरी चरण में है। इस वर्ष के अंत तक 90 फीसद भवन को तैयार कर कंपनी हस्तांतरित कर देगी। मेडिकल कॉलेज के लिए छात्रों का दाखिला सत्र प्रारंभ हो सकता है। मेडिकल कालेज अस्पताल 500 बेड का है। पहले से ही सदर अस्पताल मौजूद है जो 300 बेड का है। इसी परिसर में अब पांच सौ बेड के मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल) के मेडिकल कॉलेज अस्पताल का भवन निर्माण कार्य कर रही है। 365.58 करोड़ की राशि से भवन का निर्माण किया जा रहा है। भवन के लिए 23 एकड़ की भूमि सदर अस्पताल परिसर में आवंटित की गई है। 519 बेड का छात्रावास होगा। जिसमें छात्र, छात्राएं, रेसिडेंट चिकित्सक के रहने की व्यवस्था है। इसके साथ 200 बेड का धर्मशाला होगा जिसमें मरीज के परिजन की रहने की सुविधा होगी। इसमें 9 शल्य कक्ष जो मॉडूलर ऑपरेशन थियेटर होगा। इसमें आधुनिक सुविधा मौजूद होगी। 50 आईसीयू (सघन चिकित्सा कक्ष) की सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी