कल से खुलेंगे स्कूल, हाईस्कूलों को मिले 1.75 लाख मास्क

विद्यालयों के बीच छात्र नामांकन के आधार पर जीविका की ओर से उपलब्ध कराए गए 1.75 लाख मास्कों का वितरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 11:36 PM (IST)
कल से खुलेंगे स्कूल, हाईस्कूलों को मिले 1.75 लाख मास्क
कल से खुलेंगे स्कूल, हाईस्कूलों को मिले 1.75 लाख मास्क

पूर्णिया। जिले के सभी हाईस्कूल एवं प्लस टू विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की बैठक जिला स्कूल के प्रशाल में हुई। इसकी अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम ने की। बैठक में सभी उपस्थित विद्यालयों के बीच छात्र नामांकन के आधार पर जीविका की ओर से उपलब्ध कराए गए 1.75 लाख मास्कों का वितरण किया गया।

विद्यालय की ओर से प्रति विद्यार्थी दो मास्क दिए जाने हैं। जिले के 267 सरकारी विद्यालयों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक 87,453 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। सभी सरकारी/ निजी विद्यालयों को चार जनवरी से नौवीं से 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई प्रारंभ करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। साथ ही 17 सीबीएसई-आइसीएसई से मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के प्रधान को भी नौवीं से 12वीं तक की कक्षा प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में कहा गया कि विद्यालय आने वाले सभी विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिंग होगी। बुखार का लक्षण होने पर उसे वापस कर देना है। बैठने में कम से कम छह फीट की दूरी अनिवार्य होगी। छात्रावास में रहने के लिए स्वास्थ्य संबंधी जांच के पश्चात ही विद्यार्थी को रहने की अनुमति मिलेगी। शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में छात्रों की कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति पहले दिन एवं शेष 50 प्रतिशत उपस्थिति दूसरे दिन रहेगी। शिक्षण संस्थान को विद्यालय कैंपस एवं कक्षा, फर्नीचर, उपकरण, पानी टंकी, रसोईघर, शौचालय, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी की साफ-सफाई प्रतिदिन कराने का निर्देश दिया गया। शिक्षण संस्थानों के लिए डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर, हैंडवाश, साबुन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। संस्थानों में ऐसे किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं हो, जिसमें सोशल डिस्टेसिग का पालन करना संभव नहीं हो। विद्यार्थी के विद्यालय में उपस्थिति के पूर्व उनके अभिभावक से सहमति लिया जाना आवश्यक है। वैसे शिक्षण संस्थान जिसमें नामांकन अधिक है, को दो पाली में संचालित किया जाए। विद्यालय परिवहन की बसों को प्रतिदिन दो बार सैनिटाईज किया जाना आवश्यक है। जहां तक संभव हो बस पर चढ़ने के समय सभी विद्यार्थियों का थर्मल स्क्रीनिग किया जाए। बिना मास्क के किसी को भी बस में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

बैठक में डीपीओ एसएसए सतीश कुमार वर्मा, डीपीओ माध्यमिक नूपुर प्रसाद, बीईपी से मनोहर सिंह, विनोद कुमार, मनोज कुमार, उज्ज्वल सरकार, नौशाद आलम, शाहनवाज आलम आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी