राशि के अभाव में अटका पूर्णिया में खादी माल का निर्माण

पूर्णिया। विभागीय लापरवाही के कारण राज्य के दूसरे खादी माल के निर्माण पर ग्रहण लग गया है। पटना के बाद पूर्णिया में खादी माल के खोले जाने की स्वीकृति मिल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 11:23 PM (IST)
राशि के अभाव में अटका पूर्णिया में खादी माल का निर्माण
राशि के अभाव में अटका पूर्णिया में खादी माल का निर्माण

पूर्णिया। विभागीय लापरवाही के कारण राज्य के दूसरे खादी माल के निर्माण पर ग्रहण लग गया है। पटना के बाद पूर्णिया में खादी माल के खोले जाने की स्वीकृति मिल गई है। यहां करीब 25 डिसमिल जमीन पर दो मंजिला भवन में माल का निर्माण होना है, लेकिन इसके लिए फंड रिलीज नहीं किए जाने के कारण निर्माण कार्य अटका हुआ है। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने बताया है कि फंड लाने के लिए जिला स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। जल्द काम शुरू किया जाएगा।

राज्य में सिर्फ पटना में है खादी माल खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई स्तर पर कदम उठा रही है। इसके लिए राजधानी पटना में खादी माल का निर्माण कराया गया है जिसमें खादी निर्मित विभिन्न तरह के सामान की बिक्री हो रही। उसकी सफलता को देख सरकार ने पूर्णिया में राज्य का दूसरा खादी माल निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। जिला उद्योग केंद्र द्वारा इसके लिए शहर के मुख्य बाजार भट्ठा मार्केट के समीप करीब 25 डिसमिल जमीन चिन्हित किया गया है। अन्य प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद विभाग ने माल निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है लेकिन अब राशि आवंटित नहीं किए जाने के कारण माल का निर्माण अटका हुआ है।

12 करोड़ से होना है माल का निर्माण पूर्णिया में 25 डिसमिल जमीन पर करीब 12 करोड़ से खादी माल बनने वाला है। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा के अनुसार पहले तीन मंजिला माल बनने वाला था, लेकिन कास्ट कटिग के कारण अब यह दो मंजिला ही बनेगा। भट्ठा बाजार में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का कार्यालय भवन जर्जर अवस्था में है। बोर्ड की पूरी जमीन का कुल रकबा 25 डिसमिल है। उक्त स्थल पर ही खादी माल का निर्माण किया जाएगा। खादी हैंडलूम से लेकर चूड़ी-लहठी तक मिलेगा माल में माल में खादी हैंडलूम से लेकर चूड़ी-लहठी व अन्य हस्त निर्मित सामान भी उपलब्ध रहेंगे। शापिग की भूमि तल पर वाहन पार्किंग के साथ ही प्रथम तल से द्वितीय तल तक जाने के लिए स्वचालित सीढ़ी का निर्माण किया जाना है। प्रथम तल्ले पर खादी -हैंडलूम, चूड़ी-लहठी, मिथिला पेंटिग, मधु की बिक्री एवं प्रदर्शनी केन्द्र का निर्माण किया जाएगा। द्वितीय तल्ले पर रेशम उत्पाद, जूट से संबंधित उत्पाद, मखाना एवं केला से बने सामग्रियों की बिक्री एवं प्रदर्शनी केन्द्र के निर्माण का प्रस्ताव है। यहीं पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड कार्यालय भी बनाया जाना है। माल में खादी व्यवसाय से जुड़ी हर चीज को शामिल किया गया है। इसके अलावा चूड़ी-लहठी, रेशम, हैंडलूम, मिथिला पेंटिग, मधु बिक्री, केला से बने उत्पाद, जूट उत्पाद, मखाना आदि उत्पाद की बिक्री एवं प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। यह शापिग माल व्यावसायिक ²ष्टिकोण से पूर्णिया प्रमंडल के लिए अहम होगा। आर्थिक लाभ एवं रोजगार सृजन के उद्देश्य से इस शापिंग माल का निर्माण फायदेमंद साबित होगा। लेकिन राशि के अभाव में यह महत्वपूर्ण योजना अठकी हुई है।

कोट के लिए जिले में खादी माल निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। 12 करोड़ की लागत से यहां दो मंजिला माल का निर्माण होना है। इसकी सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। पर इसके लिए अभी राशि आवंटित नहीं की गई है। राशि मिलते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। -संजय वर्मा, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, पूर्णिया

chat bot
आपका साथी