गुलाबबाग मंडी में जमीन आवंटन रद, होगी जांच

बिना किसी निविदा एवं सूचना के ही चुपके-चुपके गुलाबबाग बाजार समिति की जमीन आवंटन मामले को कृषि विभाग के सचिव ने तत्काल प्रभाव से रद कर दिया है। दैनिक जागरण द्वारा आवंटन मामले का पर्दाफाश करने के बाद कृषि सचिव ने माना कि नियमों को ताक पर रखकर आवंटन किया गया है। कृषि सचिव ने आवंटन मामले की जांच का जिम्मा कृषि विपणन पर्षद की प्रशासक पूनम कुमारी को सौंपते हुए इस मामले में 15 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा है। कृषि सचिव ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि गुलाबबाग बाजार समिति के विशेष पदाधिकारी एवं वहां के प्रधान लिपिक द्वारा महज कुछ आवेदनों को ही आवंटन के लिए कृषि विपणन पर्षद में भेजना उनकी मंशा पर सवाल खड़ा करता है और इस मामले में आवंटन किया जाना पूरी तरह से अनियमितता के दायरे में आता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 06:14 AM (IST)
गुलाबबाग मंडी में जमीन आवंटन रद, होगी जांच
गुलाबबाग मंडी में जमीन आवंटन रद, होगी जांच

पूर्णिया [राजीव कुमार]

बिना किसी निविदा एवं सूचना के ही चुपके-चुपके गुलाबबाग बाजार समिति की जमीन आवंटन मामले को कृषि विभाग के सचिव ने तत्काल प्रभाव से रद कर दिया है। दैनिक जागरण द्वारा आवंटन मामले का पर्दाफाश करने के बाद कृषि सचिव ने माना कि नियमों को ताक पर रखकर आवंटन किया गया है। कृषि सचिव ने आवंटन मामले की जांच का जिम्मा कृषि विपणन पर्षद की प्रशासक पूनम कुमारी को सौंपते हुए इस मामले में 15 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

कृषि सचिव ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि गुलाबबाग बाजार समिति के विशेष पदाधिकारी एवं वहां के प्रधान लिपिक द्वारा महज कुछ आवेदनों को ही आवंटन के लिए कृषि विपणन पर्षद में भेजना उनकी मंशा पर सवाल खड़ा करता है और इस मामले में आवंटन किया जाना पूरी तरह से अनियमितता के दायरे में आता है। कृषि सचिव ने कहा कि मामला सामने आने के बाद आवंटन तत्काल प्रभाव से रद कर दिया गया है और इस मामले की जांच के बाद इसके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना काल में चोरी-छिपे किया गया आवंटन का खेल

पूरा देश जहां मार्च से ही कोरोना की जंग लड़ने में व्यस्त था, वहीं गुलाबबाग बाजार समिति में चोरी छिपे जमीन आवंटन का खेल खेला गया। गुलाबबाग बाजार समिति के प्रधान लिपिक भवेश कुमार के अनुसार बाजार समिति में तीन जगहों को तीन लोगों को आवंटित कर दिया गया। बताया जाता है कि गुलाबबाग बाजार समिति की जमीन खैरात की तरह तीन लोगों को आवंटित कर दी गई। जिन तीन स्थानों को तीन लोगों को आवंटित किया गया है, उसमें मुख्य द्वार स्थित टिकट घर एवं आलू पट्टी स्थित गार्ड रूम एवं नाका के पीछे की जमीन शामिल है। इन सभी को 7. 30 रुपये प्रति स्क्वायर फीट की दर पर जमीन आवंटित की गई। सबसे हैरत की बात यह है कि इसमें वैसे लोग भी शामिल हैं जो कभी बाजार समिति के कर्मी रहे हैं और कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनकी पहले से ही बाजार समिति में दुकानें है।

सरकारी निर्देशों का नहीं किया गया पालन

गुलाबबाग बाजार समिति में आवंटन को लेकर किसी भी तरह के सरकारी निर्देशों का पालन नहीं किया गया। आवंटन को लेकर ना तो किसी समाचार पत्रों में किसी तरह की कोई निविदा निकाली गयी और ना ही सरकारी राजस्व को लेकर इसके आवंटन की बोली लगवाई गई। चुपके-चुपके सरकार द्वारा निर्धारित दर पर आवंटन करके खानापूर्ति कर ली गई। कृषि विभाग भी इस बात को लेकर हैरान था कि बाजार समिति गुलाबबाग के द्वारा महज कुछ खास लोगों के आवेदन ही आवंटन के लिए क्यों भेजे गए। अब विभाग उनकी मंशा की जांच करने में जुट गया है।

कृषि विपणन पर्षद की प्रशासक पूनम कुमारी ने बताया कि इस मामले में जांच का निर्देश कृषि सचिव को दिया गया है। जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बाजार समिति में आवंटन के लेकर पूर्व के कृषि सचिव का स्पष्ट निर्देश जारी है, लेकिन इसकी गलत व्याख्या करते हुए आवंटन की प्रक्रिया को पूरा किया गया। उन्होंने कहा की दोषी चाहे जो भी हो वह बख्शा नहीं जाएगा।

--------------

कोट के लिए

-----------------------

गुलाबबाग बाजार समिति के कुछ लोगों को दुकान आवंटित के मामले को तत्काल प्रभाव से रद कर दिया गया है। इस मामले में बरती गई धांधली की जांच का जिम्मा कृषि विपणन पर्षद की प्रशासक को सौंपा गया है। उनसे इस मामले में 15 दिनों के अंदर जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इस मामले में जो भी दोषी होगा उसकी पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

एन. सरवण कुमार, कृषि सचिव, बिहार,पटना

chat bot
आपका साथी