बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आम, केला फसल को नुकसान

पूर्णिया। जिले में सोमवार की रात से ही मौसम का मिजाज बदला और रिमझिम बारिश हुई। इससे तप

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:58 PM (IST)
बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आम, केला फसल को नुकसान
बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आम, केला फसल को नुकसान

पूर्णिया। जिले में सोमवार की रात से ही मौसम का मिजाज बदला और रिमझिम बारिश हुई। इससे तप रही गर्मी से लोगों को राहत मिली तथा मौसम सुहाना हो गया। हालांकि बारिश के साथ तेज हवा का झोंका भी आया जिससे फसल को हल्का नुकसान पहुंचा है। लेकिन तापमान में गिरावट आई। मौसम केंद्र पूर्णिया द्वारा मंगलवार को 8.8 एमएम बारिश रिकार्ड किया गया तथा अधिकतम तापमान 27.4 और न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं केंद्र के मौसम विज्ञानी वीरेंद्र झा ने बताया कि प्री मानसून एक्टिविटी के तहत यह बारिश हुई है। बुधवार को भी आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। लेकिन धीरे-धीरे मौसम साफ हो जाएगा।

30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा

---------------------------------------------

जिले में सोमवार की रात से ही मौसम का रूख बदल गया था। देर रात से ही तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। सोमवार को रात भर रूक-रूक कर बारिश होती रही। हवा की रफ्तार तेज थी जिससे बिजली बाधित हो गई तथा जगह-जगह पेड़ आदि उखड़ गए। हवा की रफ्तार 30 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई। हवा कम देर के लिए ही चली, हालांकि इसके कारण अधिक नुकसान नहीं हुआ। बाधित पावर जिला मुख्यालय में जल्द ही बहाल कर ली गई लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समय तक विद्युत बाधित रही। वहीं आंधी-बारिश से कुछ प्रखंडों में फसलों को नुकसान पहुंचा है। रूपौली, केनगर आदि प्रखंड क्षेत्र में केला फसल को नुकसान पहुंचा है वहीं धमदाहा प्रखंड में मक्का फसल को भी क्षति की सूचना है। केला के खांदी लगे पौधे तेज हवा के कारण झुक गए जिससे उसके बर्बाद होने का खतरा बन गया है। वहीं मक्का के पौधे भी खेतों में सो गए हैं। हालांकि जहां पौधे नहीं झुके हैं वहां वर्षा से मक्का को लाभ पहुंचा है।

तापमान गिरने से लोगों ने मौसम का लिया आनंद

----------------------------------------------------------

बारिश के कारण तापमान गिरने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। तापमान लगातार बढ़ रहा था तथा यह 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला गया था। लेकिन बारिश से तापमान में करीब तीन डिग्री की कमी आई तथा मौसम सुहाना हो गया। मंगलवार को सुबह में भी हल्की बारिश हुई तथा दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। साथ ही मंद-मंद ठंडी हवा चलने से सुहाने मौसम का लोगों ने आनंद उठाया। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण लोग अपने घरों से कम ही निकल रहे हैं लेकिन मौसम का रूख बदलने से लोगों को राहत मिली। मौसम केंद्र पूर्णिया के अनुसार बुधवार को भी मौसम सुहाना बना रहेगा तथा असामान में बादल छाए रहेंगे। लेकिन धीरे-धीरे मौसम साफ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी