छात्र जदूय ने की इंटर के नामांकन शुल्क में विसंगति को दूर करने की मांग

इंटर के नामांकन शुल्क में अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में आ रही विसंगति को दूर करने की मांग छात्र जदयू ने की है। जिलाध्यक्ष राजू कुमार मंडल ने कहा कि एक बोर्ड एक कक्षा लेकिन 11 वीं में नामांकन शुल्क अलग-अलग लिया जा रहा है। पूर्णिया प्रमंडल के तीन-चार बड़े कॉलेजों में सबसे अधिक शुल्क पूर्णिया कॉलेज में लिया जा रहा है। पूर्णिया विश्वविद्यालय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले अंगीभूत कॉलेजों में इंटरमीडिएट कला विज्ञान और वाणिज्य में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:13 AM (IST)
छात्र जदूय ने की इंटर के नामांकन शुल्क में विसंगति को दूर करने की मांग
छात्र जदूय ने की इंटर के नामांकन शुल्क में विसंगति को दूर करने की मांग

पूर्णिया। इंटर के नामांकन शुल्क में अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में आ रही विसंगति को दूर करने की मांग छात्र जदयू ने की है। जिलाध्यक्ष राजू कुमार मंडल ने कहा कि एक बोर्ड एक कक्षा लेकिन 11 वीं में नामांकन शुल्क अलग-अलग लिया जा रहा है। पूर्णिया प्रमंडल के तीन-चार बड़े कॉलेजों में सबसे अधिक शुल्क पूर्णिया कॉलेज में लिया जा रहा है। पूर्णिया विश्वविद्यालय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले अंगीभूत कॉलेजों में इंटरमीडिएट कला, विज्ञान और वाणिज्य में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं विभिन्न कॉलेजों में नामांकन के लिए आ रहे हैं।

पूर्णिया विश्वविद्यालय अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में इंटरमीडिएट कला, विज्ञान और वाणिज्य के लिए निर्धारित नामांकन शुल्क में बहुत अंतर है। पूर्णिया कॉलेज में इंटर साइंस में नामांकन शुल्क 1168 रूपया लिया जा रहा है। वहीं पूर्णिया महिला कॉलेज में इंटर साइंस में 549 रूपया नामांकन शुल्क निर्धारित है। इधर डीएस कॉलेज कटिहार में इंटर साइंस में नामांकन शुल्क 384 रूपया लिया जा रहा है। वहीं एमएल आर्य कॉलेज कस्बा में 475 तो फारबिसगंज कॉलेज में लगभग 500 रूपया निर्धारित है।

पूर्णिया कॉलेज में विकास एवं विविध शुल्क के नाम पर शुल्क को बढ़ाया गया है, जो अन्य महाविद्यालयों की तुलना में लगभग दोगुनी है। जबकि सुविधाओं को देखा जाए तो सुविधा के नाम पर पूर्णिया कॉलेज भी वही सारी सुविधाएं दे रहा है जो अन्य कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को कम शुल्क पर ही उपलब्ध है।

पूर्णिया कॉलेज पूरे प्रमंडल में सबसे ज्यादा नामांकन शुल्क ले रहा है, जो किसी भी स्थिति में उचित प्रतीत नहीं होता है। अन्य कॉलेजों की तरह ही पूर्णिया कॉलेज का भी शुल्क होना चाहिए। इसलिए पूर्णिया कॉलेज में व्याप्त शुल्क विसंगति को जल्द से जल्द दूर किया जाए।

chat bot
आपका साथी