इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा होगी फरवरी में

पूर्णिया। इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगी। इस संबंध में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:55 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:55 PM (IST)
इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा होगी फरवरी में
इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा होगी फरवरी में

पूर्णिया। इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगी। इस संबंध में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के कुलसचिव डा वीबी नेगी ने अधिसूचना जारी की है, जिसके आलोक में दिसंबर सत्रांत परीक्षा का आयोजन अब फरबरी, 2021 के प्रथम सप्ताह में किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि भी 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। साथ ही असाइनमेंट भी अब 15 दिसंबर तक जमा लिया जाएगा। परियोजना कार्य को भी ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में जमा करने की तिथि 15 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है। पंजीयन अवधि का विस्तार

------------

इग्नू ने छात्रों के पंजीयन अवधि का विस्तार किया है। इसके तहत सितंबर में आयोजित जून सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित नहीं होने वाले शिक्षार्थी एवं फरवरी, 2021 में आयोजित दिसंबर सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने वाले शिक्षार्थियों की यदि पंजीयन अवधि दिसंबर 20 में समाप्त हो रही है, तो ऐसे शिक्षार्थियों की पंजीयन अवधि को जून, 2021 तक के लिए विस्तार दिया गया है। सितम्बर में आयोजित जून सत्रांत परीक्षा, 2020 के लिए आवेदित शिक्षार्थी, जो किसी कारणवश परीक्षा में पूर्ण या आंशिक रूप से सम्मिलित नहीं हो पाए, को स्वत: फरवरी, 2021 में आयोजित दिसंबर सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने की अनुमति प्राप्त होगी। लेकिन जिन्होंने जून सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन नहीं किया था, उसको दिसंबर सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए विहित शुल्क प्रति कोर्स 150 रुपये अदा कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऐसे शिक्षार्थी जिन्होंने सितंबर में आयोजित जून सत्रांत परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन समर्पित किया था एवं विहित शुल्क अदा कर दिया था, उनके द्वारा प्रदत्त परीक्षा फीस दिसंबर सत्रांत परीक्षा, 2020 के मद में देय राशि में समायोजित कर दी जाएगी।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए.बेग के हवाले से इग्नू अध्ययन केंद्र, पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरीकान्त झा ने बताया कि परीक्षा फॉर्म एवं एसाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को 15 दिसबर तक के लिए एक बार फिर से बढ़ा दिया है। दिसंबर सत्र के लिए एसाइनमेंट जमा करने की सामान्य तिथि एक से 30 सितंबर तक निर्धारित थी। जिसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर तक किया गया था। परीक्षा फॉर्म भरने करने की तिथि 12 अक्टूबर से आरंभ की गई थी। इग्नू के हालिया निर्देश के आलोक अब शिक्षार्थी 15 दिसंबर 2020 तक दिसंबर सत्रांत परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म एवं एसाइनमेंट ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी