एक-दो पंचायत को छोड़ कहीं नहीं पूरा हुआ कार्य, योजना की खुल रही पोल

पूर्णिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण योजना हर घर जल-नल योजना प्रखंड में पूरी तर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:19 PM (IST)
एक-दो पंचायत को छोड़ कहीं नहीं पूरा 
हुआ कार्य, योजना की खुल रही पोल
एक-दो पंचायत को छोड़ कहीं नहीं पूरा हुआ कार्य, योजना की खुल रही पोल

पूर्णिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण योजना हर घर जल-नल योजना प्रखंड में पूरी तरह से फेल हो गया है तथा लोग आज भी लौहयुक्त पानी पीने को मजबूर हैं। जैसे ही पानी चालू होता है, वैसे ही यहां एक साथ पूरे वार्ड में शोर उठ जाता है, पानी बंद करो, पानी बंद करो । इस योजना की स्थिति देखकर ऐसा लगता है कि यह योजना ठिकेदार एवं अधिकारी के बीच फंसकर रह गयी है। इस योजना में बस बंदरबांट करने से मतलब रहा है। यह बता दें कि इस प्रखंड में बीस पंचायत हैं, जिसमें कोयली सिमड़ा पश्चिम में जल-नल योजना के बदले ना वार्ड से लगे जलमीनार से पानी आपूर्ति हो रही ह जबकि गोड़ियरपटी श्रीमाता, कांप एवं लक्ष्मीपुर छर्रापटी पंचायत में ठिकेदार ब्लैकलिस्टेड होने के कारण, इन पंचायतों में अभी तक आंशिक कार्य ही हो पाया है। जबकि इसके अलावा धूसर टीकापट्टी, डोभा मिलिक सहित अनेक पंचायतों में अभी तक इस योजना से कोई लाभान्वित नहीं हो रहा है। वसंतपुर में जल आपूर्ति को देख लोग दांतों तले अंगुली दबा रहे: - वसंतपुर पंचायत में विभाग सात पंचायतों में जलापूर्ति का दावा कर रहा है, परंतु वहां की वस्तुस्थिति देख लोग दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हैं । यहां तीन नंबर वार्ड में लगा संयंत्र से पानी लीक हो रहा है। यहां पानी चालू करने के लिए पानी के गड्डे में टोटी लगा हुआ है, जहां पानी रिसता है तथा मिट्टी हटाकर उस वाल्व को चालू किया जाता है। जबकि जैसे ही पानी चालू किया जाता है, वैसे ही पूरे वार्ड में शोर मच जाता है कि पानी बंद करो, पानी बंद करो । कोई वार्ड कंपलीट नहीं - हर हर जगह अधूरा काम पड़ा हुआ है । कहीं ऐसा वार्ड नहीं दिखा, यहां तक कि जहां पानी भी चल रहा है, वहां भी अधूरा ही दिखायी पड़ा । कहीं टोटी नहीं, तो कहीं पानी बह रहा है, तो कहीं जमीन से पानी निकल रहा है ।

कहते हैं यहां के जनप्रतिनिधि सीमांचल में इस योजना की जरूरत ही नहीं थी- इस संबंध में यहां के जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर से इस योजना को किसी काम के लायक नहीं समझा है । सभी का कहना है कि आजतक सरकार की लौहयुक्त पानी से मुक्ति दिलाने की योजना सफल नहीं रही है । जितने भी संयंत्र लगे, सभी बस दिखावा के ही रहे । इससे आम आदमी को कोई फायदा नहीं हुआ, बल्कि अधिकारी एवं ठिकेदार जरूर लाभान्वित हुए हैं । यहां की मुखिाया फावता बेगम, शांति देवी, विभा देवी, अमीन रविदास, गौरी शर्मा, रीणा देवी, विनीता देवी आदि कहती हैं कि इस योजना की इस सीमांचल क्षेत्र में जरूरत थी ही नहीं । यहां तो महज पांच फीट पर पानी है, जिससे यहां पानी की कठिनाई नहीं है । ऐसी भी बात नहीं है कि सभी जगह लौहयुक्त पानी निकलता है । यह योजना पूरी तरह से असफल है तथा सिर्फ लूट योजना में ही सफल होता दिख रहा है ।

कोट:-

यहां कार्य जोरों पर है, कई जगहों पर पानी आपूर्ति हो रहा है । जहां भी कोई कठिनाई आ रही है, उसे पूरा किया जा रहा है ।

सत्यप्रकाष, जेई, लोक अभियंत्रण विभाग ।

....................................

मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल का जल योजना लोगों का नहीं हो पाया अपना - वार्ड स्तर पर लगाए गए पानी टंकी से अबतक एक बूंद भी पेयजल नसीब नहीं संसए बनमनखी (पूर्णिया) : अनुमंडल के सभी 27 पंचायतों के सभी वार्डों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल का जल योजना के तहत अलग.अलग लगाए गए पानी टंकी एवं लगाए गए नल से अबतक एक बूंद भी शुद्ध पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाई है । यह योजना लोगों के लिए एक छलावा साबित होकर रह गया है ।पाईप द्वारा शुद्ध पेयजल आपूर्ति का सपना अबतक लोगों के लिए अपना नहीं हो पाया है ।इस योजना में जमकर सरकारी राशि की लूट होने की भी चर्चाएं चल रही है ।कार्यों के गुणवत्ता की अगर निष्पक्ष जांच कराई जा तो इस योजना में बड़े पैमाने पर हुए सरकारी राशि के लूट का पर्दाफाश हो सकता है ।जल आपूर्ति के लिए बिछाई गई पाईप जमीन के उपर ही है तथा गुणवत्ता भी काफी घटिया प्रतीत होती है ।अनुमंडल के विशनपुरदत्त पंचायत के वार्ड नं 11 एवं 12 में जलापूर्ति के लिए लगाई गई पानी टंकी द्वारा अबतक एक बूंद भी पेयजल की आपूर्ति लोगों के बीच नहीं की जा सकी है ।यही स्थिति प्रखंड के अन्य पंचायतों में भी है तथा लोगों में इस योजना को लेकर धीरे-धीरे आक्रोश भी बढ़ने लगा है ।

chat bot
आपका साथी