पूर्णिया में पैर फिसलने से छोटी नदी में गिर गई, उसे बचाने को बड़ी बहन की भी चली गई जान

नदी की धार में डूबकर दो बहनों की मौत हो गई। घटना बिहारपुर पंचायत के वार्ड नंबर दो रानीपतरा गांव की है। दोनों बहने काजल कुमारी (10) व राधा कुमारी (7) की मां घास काटने बाहर निकली थी। दोनों बहनें मां को ढूंढते-ढूंढते नदी किनारे पहुंच गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:48 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:48 PM (IST)
पूर्णिया में पैर फिसलने से छोटी नदी में गिर गई, उसे बचाने को बड़ी बहन की भी चली गई जान
पूर्णिया में पैर फिसलने से छोटी नदी में गिर गई, उसे बचाने को बड़ी बहन की भी चली गई जान

पूर्णिया। नदी की धार में डूबकर दो बहनों की मौत हो गई। घटना बिहारपुर पंचायत के वार्ड नंबर दो रानीपतरा गांव की है। दोनों बहने काजल कुमारी (10) व राधा कुमारी (7) की मां घास काटने बाहर निकली थी। दोनों बहनें मां को ढूंढते-ढूंढते नदी किनारे पहुंच गई। यहां छोटी बहन का पैर फिसल गया और वह गहरे पानी में गिर गई। छोटी बहन को डूबता देखकर उसे बचाने को बड़ी बहन ने भी नदी में छलांग लगा दी। धार ने उसके प्राण भी ले लिए। डूबते हुए उसने शोर भी मचाया। आसपास मौजूद लोग उसे बचाने को भी पहुंचे, लेकिन देर हो चुकी थी। घटना के बाद पूरा गांव सदमे में है।

लोगों ने काफी मशक्कत कर दोनों बच्चियों को जब पानी से निकाला तो उनकी मौत हो चुकी थी। घटना की जानकारी जैसे ही बच्चियों के पिता सकलदेव उरांव और अन्य स्वजनों को मिली वे बदहवास हो भागे-भागे नदी किनारे पहुंचे। शवों को देख छाती पीटकर रोने लगे।

ग्रामीणों ने बताया कि बारिश का पानी नदी के धार में मिल जाने के कारण ये घटना घटी है। सकलदेव उरांव को पांच पुत्रियां हैं, जिनमें ये दोनों बड़ी थीं। एक कक्षा चार व दूसरी बच्ची कक्षा दो में पढ़ती थी। पास के ही मध्य विद्यालय आदिवासी रानीपतरा में इनका नामांकन हुआ था। वहीं मौके पर जिला पार्षद विवेका यादव व रजीगंज मुखिया प्रतिनिधि मनोज चौधरी आदि भी पहुंचे। घटना की सूचना मुफस्सिल पुलिस व अंचलाधिकारी को दी गई। जिला पार्षद ने कहा कि घटना काफी दुखद है। परिजनों को उचित सरकारी मुआवजा दिलवाने को लेकर पदाधिकारियों से बात की गई है। वहीं, उन्होंने लोगों से अपील की कि बाढ़ का समय है, अपने-अपने बच्चों पर विशेष नजर रखें, ताकि आगे ऐसी दुर्घटना न घटे। मुफस्सिल थाना के एएसआइ शिवबचन पाल दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लेने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

----------------------

काजल ने मम्मी-पापा से कहा था- मैं रोशन करूंगी आपका नाम

किसे पता था कि जिस बेटी ने अपने मां-बाप के आंसुओं को पोछकर यह कहा था कि आपको बेटा नहीं तो क्या हुआ, मैं आपका नाम रोशन करूंगी.. वह इस तरह वादा तोड़ जाएगी। हमेशा-हमेशा के लिए छोड़ जाएगी। बेटियों को याद कर मां रह-रहकर सिहर उठती थी। आंसू थमने का नाम ही नहीं ले रहे थे।

रानीपतरा गांव निवासी सकलदेव उरांव को पुत्र की चाहत में पांच पुत्रियां ही हुईं। जिस पर बड़ी बेटी काजल ने अपनी मायूस माता-पिता को यह कह कर हौसला बढ़ाया था कि पापा और मम्मी आप चिता ना करें मैं आप लोगों का नाम रोशन करूंगी। दस साल की काजल के पास में स्कूल रहने के बावजूद भी वह अपनी मां के सभी कामों में हाथ बंटाते हुए घंटी लगने के बाद दौड़कर स्कूल जाती थी। वह पढ़ने में इतनी अव्वल थी कि शिक्षक उसे उड़न परी कहकर बुलाते थे। काजल अपनी छोटी बहन राधा को हमेशा यह सलाह देती थी कि हम दोनों पढ़ लिखकर कुछ ऐसा बनेंगे जिससे परिवार का नाम रोशन होगा। लेकिन काजल की दिलेरी आज भी सामने आई जब वह 7 साल की अपनी छोटी बहन राधा को डूबते हुए नहीं छोड़ी और वह उसे बचाने के लिए नदी में कूद गई। लेकिन शायद उसका समय यहीं पर पूरा हो गया था और दोनों बहने काल के गाल में समा गई। उनकी मां रमणी देवी रोती बिलखती एक ही बात कर रही थी कि आखिर मैंने किसका क्या बिगाड़ा था जो मेरे दोनों बच्चे को मुझसे छीन लिया। उसे अब भी विश्वास नहीं हो रहा था कि उनकी जांबाज काजल बेटी अब इस दुनिया में नहीं है। वही काजल के विद्यालय के शिक्षक आलोक कुमार रिकू ने भी यह बताया कि काजल पढ़ने में इतनी तेज थी कि वह अपने कक्षा में अव्वल आती थी। हम लोगों को पूरा विश्वास था कि जरूर यह पढ़कर अपने परिवार के साथ साथ पूरे समाज का नाम रोशन करेगी। यह काफी दुखद घटना है हम लोगों के लिए यह सदमे जैसा है।

------------

डगरूआ में पनार नदी में डूबने से एक की मौत

डगरूआ की तेघरा पंचायत के अलमा गांव निवासी बजारू शर्मा उम्र 42 वर्ष का गांव के निकट पनार नदी में डूबने से मौत हो गई । काफी मशक्कत के बाद ग्रामीण द्वारा शव को बाहर निकाला गया। मालूम हो कि तेघरा पंचायत के अलमा गांव निवासी बजारु शर्मा उम्र 42 वर्ष पिता मुसहरू शर्मा गुरुवार को धान खेत में खाद छीट कर वापस घर आ रहा था। घर के निकट पनार नदी में नहाने के क्रम में गहरे पानी में चला गया। जिससे वह डूब गया। सूचना पाकर ग्रामीणों द्वारा काफी खोजबीन उपरान्त संध्या शव निकाला गया। तत्पश्चात मुखिया प्रतिनिधि राज किशोर राय द्वारा इनकी सूचना थाने को दी गई। सूचना पाकर डगरूआ पुलिस घटना स्थल पर पहुंच शव को कब्जे में लिया । जिसे शुक्रवार सुबह पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया।

chat bot
आपका साथी