पूर्णिया प्रमंडल के पांच केंद्रों पर होगी इग्नू की सत्रांत परीक्षा

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की जून 2021 की सत्रांत परीक्षा प्रमंडल के पांच केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

JagranMon, 02 Aug 2021 06:19 PM (IST)
पूर्णिया प्रमंडल के पांच केंद्रों पर होगी इग्नू की सत्रांत परीक्षा

पूर्णिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा प्रमंडल के पांच केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोज तीन अगस्त से होगी। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक के नेतृत्व में टीम ने सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। टीम में इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए बेग, इग्नू शिक्षार्थी सहायता केन्द्र, पूर्णिया के समन्वयक-सह-केन्द्राधीक्षक प्रो.गौरी कान्त झा शामिल थे। डा मिर्जा नेहाल ने बताया कि पूर्णिया कलेज, पूर्णिया में 508 छात्र, डीएस कॉलेज, कटिहार में 561, अररिया कॉलेज, अररिया मं 86009, मारवाड़ी कॉलेज, किशनगंज में 86011 एवं फारबिसगंज कॉलेज, फारबिसगंज में 86014 छात्र परीक्षा देंगे। वहीं सहरसा प्रक्षेत्र में पांच महाविद्यालयों एमएलटी कॉलेज, सहरसा में 555, एमएचएम. कालेज, सोनबरसा राज, सहरसा में 86004, केपी कालेज, मुरलीगंज में 86005, टीपी कालेज, मधेपुरा में 86008, बीएसएस कॉलेज, सुपौल में 86010 छात्रों का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इसके अलावा खगड़िया में एक परीक्षा केन्द्र कोशी कॉलेज, खगड़िया में बनाया गया है जिसमें 86007 छात्र परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि पूर्णिया प्रक्षेत्र में कुल 16588, सहरसा प्रक्षेत्र में 5982 एवं खगड़िया में 486 परीक्षार्थी जून सत्रांत परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होंगे। परीक्षा के प्रथम दिन इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 360 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

ज्ञातव्य हो कि उक्त परीक्षा 3 अगस्त से 9 सितम्बर तक प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से 1 बजे अपराह्न तक एवं अपराह्न 2 बजे से अपराह्न 5 बजे तक दोनों पालियों में होगी। इग्नू से जारी अधिसूचना के आलोक में वर्तमान में स्नातक-स्नातकोत्तर की मात्र अंतिम वर्ष एवं उनकी बैकलॉग पेपर की परीक्षा आयोजित की जायेंगी। इसके अतिरिक्त पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट की सत्रांत परीक्षा भी 3 अगस्त से आरंभ होगी ।

प्रो. झा ने बताया कि स्नातकोत्तर एवं स्नातक अंतिम वर्ष के अतिरिक्त पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के योग्य परीक्षार्थियों के हॉल टिकट विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड कर दिये गये हैं। इग्नू की परीक्षा एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिये विश्वविद्यालय के मुख्य वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इग्नू के कुलसचिव डा. वीबी नेगी के हस्ताक्षर से निर्गत अधिसूचना के आलोक में सीबीसीएस आधारिक स्नातक सामान्य एवं स्नातक प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा परीक्षा अभी नहीं ली जायेगी। ऐसे परीक्षार्थियों की परीक्षा दिसम्बर 2021 में ली जायेंगी। वहीं स्नातकोत्तर एवं स्नातक के अन्तस्थ ईयर/सेमेस्टर के जून सत्रांत परीक्षा को भी तत्काल स्थगित कर दिया गया है। इस हेतु इग्नू मुख्यालय स्तर से पृथक अधिसूचना निर्गत की जायेंगी। जो परीक्षार्थी अगस्त 2021 में होने वाली सत्रांत परीक्षा में कोविड-19 महामारी के कारण या अन्य किसी कारणवश सम्मिलित नहीं हो पायेंगे, उन्हें भी दिसम्बर 2021 में होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.