मानसून की झड़ी जैसी जमकर हुई बारिश, 24 घंटे की वार्निंग जारी

पूर्णिया। सावन-भादो की झड़ी की तरह सोमवार से शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी दिन भर रूक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 08:37 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:52 AM (IST)
मानसून की झड़ी जैसी जमकर हुई बारिश, 24 घंटे की वार्निंग जारी
मानसून की झड़ी जैसी जमकर हुई बारिश, 24 घंटे की वार्निंग जारी

पूर्णिया। सावन-भादो की झड़ी की तरह सोमवार से शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी दिन भर रूक-रूक कर होती रही। प्री मानसून में ही 24 घंटे में 30 एमएम बारिश रिकार्ड की गई जो इस साल की सबसे अधिक बारिश है। भारी वर्षा से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। ऐसे में मानसून में क्या हाल होगा लोग अनुमान कर सहमे हुए हैं। मौसम केंद्र पूर्णिया के अनुसार मंगलवार को जोरदार बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.6 एवं न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम केंद्र के अनुसार मौसम का रूख बुधवार को भी ऐसा ही बने रहने की संभावना है तथा गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान लाइटनिग और थंडरिग भी हो सकती है। मौसम विभाग ने 24 घंटे का वार्निग जारी किया है।

वायुमंडल के दबाव में जारी है उतार-चढ़ाव

--------------------------------------------------

प्री मानसून के दौरान वायुमंडल के दवाब में उतार चढ़ाव जारी है। सोमवार देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश का असर मंगलवार दोपहर तक बना रहा। मंगलवार शाम तक हुई 30 मिमी की बारिश हुई तथा तापमान में चार डिग्री गिरावट दर्ज की गई। वहीं न्यूनतम तापमान में भी हल्की गिरावट आई। पिछले दो- तीन दिनों से मौसम में आए बदलाव के कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम केंद्र के सहायक वैज्ञानिक वीरेन्द्र कुमार झा ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दो -तीन दिनों से वायुमंडल के दवाब में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बताया कि सोमवार की शाम से वायुमंडल का दवाब घटना शुरू हो गया था। जिस कारण से सोमवार की देर रात से मेघ गर्जन के साथ-साथ हल्की बारिश शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह को बारिश ने तेज रफ्तार पकड़ ली। लेकिन दोपहर के समय में एक बार वायुमंडल का दवाब बढ़ गया जिस कारण थोड़ी देर के लिए आसमान साफ हुआ। पर शाम से एक बार फिर से वायुमंडल का दवाब घटना शुरू हो गया है।

प्री मानसून में इस साल की सबसे अधिक बारिश

-----------------------------------------------------

उन्होंने बताया कि मंगलवार की सुबह वायुमंडल की आद्रता 100 प्रतिशत थी जो शाम के घट कर 80 प्रतिशत पहुंच गया। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है। बुधवार की शाम तक एक बार फिर से गरज के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के अंदर 30 मिमी की बारिश दर्ज की गई है जो इस साल प्री मानसून सीजन में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। बताया कि इस साल प्री मानसून सीजन के दौरान अभी तक 110 मिमी की बारिश दर्ज हो चुकी है।उन्होंने बताया कि बुधवार को भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी