कोरोना के साथ-साथ बाढ़-बचाव को लेकर भी शुरू करें तैयारी: सीएम

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री ने आगामी बाढ़ को लेकर भी अधिकारियों को सचेत कि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 08:56 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 08:56 PM (IST)
कोरोना के साथ-साथ बाढ़-बचाव को लेकर भी शुरू करें तैयारी: सीएम
कोरोना के साथ-साथ बाढ़-बचाव को लेकर भी शुरू करें तैयारी: सीएम

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री ने आगामी बाढ़ को लेकर भी अधिकारियों को सचेत किया है तथा उन्हें इसके लिए तैयार रहने को कहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से डीएम, एसपी एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की तथा उन्हें बाढ़ पूर्व तैयारी का निर्देश दिया। वीसी में जिले से डीएम राहुल कुमार, एसपी दयाशंकर, एडीएम मो. तारिक इकबाल,डीडीसी मनोज कुमार, प्रशिक्षु आईएएस, प्रभारी आपदा प्रभारी, डीपीओ आईसीडीएस, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी जुड़े थे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिले में संभावित बाढ़ आपदा को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दें। बाढ़ से संबंधित सभी निविदा का काम 30 मई से पहले हर हाल में पूरा हो जाना चाहिए ताकि आपदा के समय में आसानी से राहत सामग्री उपलब्ध हो सके। सीएम ने कहा कि इस बार कोरोना संक्रमण को ध्यान में रख कर बाढ़ की तैयारी की जानी है। उन्होंने जिलाधिकारी से जिले में संक्रमित व्यक्तियों के लिए अलग से राहत शिविर बनाने की तैयारी करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर किसी भी राहत शिविर में तला भोजन नहीं परोसा जाएगा। उन्होंने वृद्धजन, दिव्यांगजन, बच्चे, गर्भवती व धातृ महिलाओं को पूर्व से चिन्हित करते हुए उनके लिए अलग व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले में उपलब्ध एसडीआरएफ व एनडीआरएफ बल, उपलब्ध नावों की संख्या, पॉलिथीन शीट, आपातकालीन संचालन केंद्र, डीबीटी के माध्यम से जीआर राशि वितरण, स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, पशु चारा, मोटर बोट, महाजाल व राहत शिविर स्थलों के चयन को लेकर जिले में चल रही तैयारी का जानकारी ली तथा इस दिशा में अभी से तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिले में उपलब्ध मोटर बोट व लाइफ जैकेट व उपलब्ध सरकारी नावों का भौतिक स्त्यापान करने का निर्देश देते हुए सभी नावो में राज्य सरकार की और से नि:शुल्क सेवा की तख्ती लगवाने का भी निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इस कारण से बाढ़ पूर्व तैयारी के साथ -साथ राहत एवं बचाव कार्य के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिग के नियमों के पालन आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी