प्रशासन ने कहा मझुवा में स्थिति सामान्य, पीड़़तिों को दी जा रही सहायता

पूर्णिया। बायसी अंचल की खपड़ा पंचायत अंतर्गत मझुआ टोला में घटित घटना को जिला प्रशासन ने आम

JagranSun, 23 May 2021 08:12 PM (IST)
प्रशासन ने कहा मझुवा में स्थिति सामान्य, पीड़़तिों को दी जा रही सहायता

पूर्णिया। बायसी अंचल की खपड़ा पंचायत अंतर्गत मझुआ टोला में घटित घटना को जिला प्रशासन ने आम रास्ता के अतिक्रमण को लेकर हुआ विवाद बताया है। साथ ही कहा है कि दोनों पक्ष स्थानीय हैं तथा इस संबंध में तीन एफआइआर दर्ज किए गए हैं एवं दो अभियुक्तों को गिरफ्तार भी किया गया है। इस मामले में पुलिस समुचित कार्रवाई कर रही है। दरअसल कुछ सोशल मीडिया पर उक्त मामले को लेकर फैलाये जा रहे अफवाह पर विराम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी है।

विदित हो कि गत 19 मई की रात मझवा गांव के अनुसूचित टोला को घेरकर लगभग डेढ-दो सौ लोगों ने एक दर्जन से अधिक लोगों के घरों में आग लगा दी तथा मारपीट भी किया। इस घटना में एक चौकीदार की मौत भी हो गई। घटना के बाद वहां दो पक्षों में तनाव है तथा सोशल मीडिया पर इसे तुल दिया जा रहा है।

इसी बीच जिला प्रशासन ने घटना को लेकर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर स्थिति स्पष्ट किया है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिस रास्ते को लेकर विवाद हुआ है वह बिहार सरकार आम किस्म रास्ता की जमीन है। घटना को लेकर बायसी थाना में 146,

147 एवं 148-2021 के तहत मामला दर्ज किया गया है। घटना में जिस चौकीदार नेवालाल राय की मौत हुई है उनके परिजन को चार लाख रुपये प्रथम किस्त के रूप में मुआवजा राशि की स्वीकृति दी गई है। चार्जशीट दाखिल हो जाने पर द्वितीय किस्त की राशि सहित 8.23 लाख रुपये दिए जाएंगे। वहीं पीड़ित सभी 13 पीड़ितों को एससी-एसटी अत्याचार अधिनियम के तहत प्रथम किश्त 50 हजार रुपये भी दिया गया है तथा उन्हें दो लाख प्रति परिवार दिया जाएगा। सभी पीड़ितों को सूखा राशन, पॉलिथीन व अनग्रह अनुदान के रूप में 9800 रुपये भी दिए गए हैं। पीड़ित परिवारों में सात को वास हेतु तीन डिसमिल जमीन उपलब्ध कराया गया है तथा शेष छह को जमीन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है। उक्त घटना में एक बच्चे की गुमशुदा होने की बात फैलाई जा रही है लेकिन जांच में पता चला है कि बच्चा अपने अभिभावक के पास सुरक्षित है। सभी पीड़ितों को जिला प्रशासन खाना भी मुहैया करा रहा है। साथ ही घटना स्थल पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल एवं दंडाधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। घटना को लेकर प्रशासन पूरी तरह सजग है तथा विधि सम्मत कार्रवाई कर रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.