पूर्णिया में संभावित बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार, 111 मेडिकल टीम का गठन

संभावित बाढ़ से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 111 मेडिकल टीम और मेडिकल कैंप टीम का गठन किया गया है जिसमें सात मोबाइल टीम के साथ-साथ 63 स्थाई दल व 41 अस्थाई दल शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:32 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:32 PM (IST)
पूर्णिया में संभावित बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार, 111 मेडिकल टीम का गठन
पूर्णिया में संभावित बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार, 111 मेडिकल टीम का गठन

पूर्णिया। संभावित बाढ़ से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 111 मेडिकल टीम और मेडिकल कैंप टीम का गठन किया गया है, जिसमें सात मोबाइल टीम के साथ-साथ 63 स्थाई दल व 41 अस्थाई दल शामिल हैं। इसके अलावा सभी पूर्व से चिन्हित 396 राहत शिविर में भी मेडिकल की टीम बैनर के साथ स्थाई रूप से कार्यरत रहेंगे। सीएस एसके वर्मा ने बताया कि 111 मेडिकल टीम कैंप एवं प्रभावित लोगों के बीच जाकर लोगों का इलाज करेगी। सात मोबाइल टीम बाढ़ में करेगी काम

---------------------------

आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश पर संभावित बाढ़ के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। बाढ के पानी से घिरे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए विभाग ने 111 मेडिकल टीम और मेडिकल कैंप टीम का गठन किया है। इसमें चलंत मोबाइल टीम के साथ-साथ 63 स्थाई दल व 41 अस्थाई दल शामिल है। इसके अलावा सभी पूर्व से चिन्हित 396 राहत शिविर में भी मेडिकल की टीम बैनर के साथ स्थाई रूप से कार्यरत रहेंगे।

नावों पर रहेगी मेडिकल टीम, होगा मुफ्त इलाज

--------------------------------

स्वास्थ्य विभाग ने इस पर नाव पर अस्पताल की स्थापना की तैयारी कर ली है। इसके लिए करीब आधा दर्जन नावों की व्यवस्था की गई है जो सारी प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस होगी। साथ ही उसके लिए नाविकों का भी चयन किया गया है। यह नौका औषधालय सड़क संपर्क टूट जाने की स्थिति में प्रभावित गांवों में भ्रमण करेगी तथा वहा बीमार का इलाज करेगी। इस पर मेडिकल टीम रहेगी जिसमें एक चिकित्सक, एएनएम, पारा मेडिकल स्टाफ प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। यह टीम पूरी मेडिकल सुविधाओं के साथ प्रभावित क्षेत्रों में जाएगी तथा प्रभावित लोगों का मुफ्त इलाज करेगी।

chat bot
आपका साथी