पूर्णिया में सरकारी स्कूलों में फोकल शिक्षक बच्चों को देंगे सुरक्षा की जानकारी

सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों मदरसों में फोकल शिक्षक का चयन करने का निर्देश दिया है। ये फोकल शिक्षक हर शनिवार को बच्चों को सुरक्षा के संबंध में जानकारी देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:44 PM (IST)
पूर्णिया में सरकारी स्कूलों में फोकल शिक्षक बच्चों को देंगे सुरक्षा की जानकारी
पूर्णिया में सरकारी स्कूलों में फोकल शिक्षक बच्चों को देंगे सुरक्षा की जानकारी

पूर्णिया। सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों, मदरसों में फोकल शिक्षक का चयन करने का निर्देश दिया है। ये फोकल शिक्षक हर शनिवार को बच्चों को सुरक्षा के संबंध में जानकारी देंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम यानि सुरक्षित शनिवार के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विद्यालय में फोकल शिक्षकों के गो टू वेबिनार एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस संदर्भ में पहले भी फोकल शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया था लेकिन फिर इसका आयोजन किया जाएगा।

जिले के 2263 सरकारी स्कूूलों में एक-एक फोकल शिक्षकों का चयन किया जाएगा। फोकल शिक्षकों को वेबिनार के सत्र में भाग लेने का निर्देश दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी बीईओ को इसको लेकर निर्देश दिया है। डीईओ ने बताया कि फोकल शिक्षक बच्चों को सुरक्षा संबंधी जानकारी देंगे। उन्हें गुड टच, बैड टच सहित अन्य जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

कहा है कि मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम यानि सुरक्षित शनिवार के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विद्यालय में फोकल शिक्षकों के गो टू वेबिनार एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सभी फोकल शिक्षक एवं संकुल समन्वयकों को इस आशय का भी निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन कार्यक्रम प्रारंभ होने के 15 मिनट पहले कार्यक्रमों से जुड़ जाएंगे, ताकि सुचारू रूप से सत्र समय से प्रारंभ किया जा सके। ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़ने के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन या लैपटॉप में गो टू वेबीनार ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि लिक के माध्यम से वेबिनार आईडी का उपयोग करते हुए इससे जुड़ना होगा। पंजीयन हेतु प्रतिभागी का नाम ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

विदित हो कि वर्तमान समय में कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण जिला में प्राय सभी विद्यालय में सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है। निर्णय लिया गया है कि सरकारी तथा गैर सरकारी मदरसा बोर्ड संस्कृत बोर्ड के विद्यालयों के शिक्षकों को ऑनलाइन बैनर के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाए। डीईओ ने सभी बीईओ को निर्देश दिया है कि कैलेंडर के अनुसार ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी स्कूलों के शिक्षकों को भाग लेने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी