मवि गड़हरा अमौर को बालिका उवि में उत्क्रमण के लिए विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

पूर्णिया। शिक्षा विभाग की एक बैठक जिला स्कूल में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम की अध्यक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:56 AM (IST)
मवि गड़हरा अमौर को बालिका उवि में उत्क्रमण के लिए विभाग को भेजा गया प्रस्ताव
मवि गड़हरा अमौर को बालिका उवि में उत्क्रमण के लिए विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

पूर्णिया। शिक्षा विभाग की एक बैठक जिला स्कूल में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम की अध्यक्षता में हुई। बैठक में प्रखंड स्तर पर छात्र-शिक्षक अनुपात की समीक्षा की गई। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है शिक्षकविहीन या कम शिक्षक वाले विधालयों में प्राथमिकता के आधार पर शिक्षक का समायोजन किया जाए। जिन विद्यालयों में अधिक शिक्षक हैं वहां से शिक्षकों का समायोजन एकल शिक्षकीय एवं कम शिक्षक वाले विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

डीईओ ने बताया कि अमौर प्रखंड के आमगाछी पंचायत स्थित मध्य विद्यालय गड़हरा को बालिका उवि में उत्क्रमण के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा को प्रस्ताव भेजा गया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जिला उत्क्रमण समिति की बैठक में पिछले दिनों विद्यालय को उत्क्रमण करने के लिए अनुशंसा करते हुए अग्रेतर कार्रवाई के लिए विभाग को भेजे जाने का निर्णय लिया गया था। इसके पूर्व इस पोषक क्षेत्र की बालिकाओं की उच्च शिक्षा को ध्यान में रखते हुए विद्यालय की जांच प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अमौर के द्वारा कराई गई थी। जिसके आधार पर यह विद्यालय उत्क्रमण की सभी अर्हताओं को पूरा करता है।

इधर उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय महेंद्रनगर दियरा में नवम की पढ़ाई संचालित करने का निर्देश प्रभारी प्रधानाध्यापक को दिया गया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जिला उत्क्रमण समिति की बैठक में विद्यालय में छात्रहित को ध्यान में रखते हुए वर्ग नवम की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया था। विद्यालय में नवम वर्ग की पढ़ाई संचालित करने की अनुमति प्रदान की जाती है। निकट भविष्य में पढ़ाई की गुणवत्ता से संबंधित तथा अन्य किसी भी प्रकार के व्यवधान के कारण उत्पन्न विपरीत स्थिति में आवश्यक निर्णय लेने का अधिकार जिला स्तरीय समिति के पास सुरक्षित रहेगा।

बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना, डीपीओ समग्र शिक्षा, डीपीओ एमडीएम, जिला लेखा पदाधिकारी समग्र शिक्षा, एसीपी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड साधन सेवी, संकुल समन्वयक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी