कोरोना काल में धैर्य और साहस का संबल न छोडे़ं: डॉ. मार्तंड मिश्र

पूर्णिया। सकारात्मक सोच के साथ कोरोना महामारी से जंग पर जीत हासिल की जा सकती है। चिकित्स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 08:05 PM (IST)
कोरोना काल में धैर्य और साहस का संबल न छोडे़ं: डॉ. मार्तंड मिश्र
कोरोना काल में धैर्य और साहस का संबल न छोडे़ं: डॉ. मार्तंड मिश्र

पूर्णिया। सकारात्मक सोच के साथ कोरोना महामारी से जंग पर जीत हासिल की जा सकती है। चिकित्सक भी दवा के साथ संक्रमित मरीज को आत्म बल और विवेक से काम लेने की सलाह दे रहे हैं। चिकित्सक भी मानते हैं कि कोरोना का डर इतना लोगों के मन में बैठ गया है कि सीजनल सर्दी-खांसी को भी वे कोरोना समझने लगते हैं। कभी -कभी साधारण सर्दी-जुकाम के लक्षण मात्र से ऑक्सीजन लेवल घट जाता और रक्तचाप अनियमित हो जाता है। यह घबराहट के कारण होता है। उक्त जानकारी दी है जिला संयुक्त चिकित्सालय के मुख्य होम्योपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मार्तण्ड कुमार मिश्र ने।

डॉ. मार्तंड मिश्र ने बताया कि शरीर की हर छोटी -बड़ी समस्या कोरोना नहीं है। महामारी है और यह सच्चाई है। इसलिए इसको कम भी नहीं आंकना है। लेकिन इस दौरान हिम्मत, साहस, धैर्य का संबल नहीं छोड़ना है। सावधान रहना है तथा घर से अनावश्यक नहीं निकलना है। मास्क और अन्य सावधानी का पालन करना है। उन्होंने बताया कि अपनी परेशानी को अपने चिकित्सक को ना ही अधिक कर बताएं और ना ही छुपायें। अपने हालत की सही -सही जानकारी दें। अपने घबराहट और डर पर काबू रखें।

विटामिन सी की गोली की जगह आंवला आदि का सेवन करें

------------------------------------------

रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो इसके लिए आलस्य का त्याग जरूरी है। योग और व्यायाम नियमित करें। तुलसी पत्ता, हल्दी दूध, गिलोय, दालचीनी ,च्यवनप्राश आदि का सेवन करें। अधिक तरल पदार्थ लें। इधर देखने को मिल रहा है कि बाजार में बिटामिन सी की गोली नहीं मिल रही है। ऐसे में परेशान ना हों। आंवला का रस में पर्याप्त बिटामिन मिलता है। आंवला का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं। पपीता का सेवन काफी लाभदायक है। एलोवेरा का जूस, ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए। लहसून, दही और ओट्स का भी अलग -अलग समय में सेवन लाभदायक है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी कारगर है। अभी के समय में गर्म पानी का भाप जरूर लें। डॉ. मार्तण्ड ने बताया कि गर्म पानी और नमक का गरारा करने से मुंह तक ही रहता है। गरम पानी में कपूर, अजवाईन और लौंग में से कोई एक मिलाकर भाप लेना चाहिए। यह अंदर तक राहत पहुंचाता है।

chat bot
आपका साथी