चिकित्सक की सलाह:: कोरोना से बचाव के लिए फेफड़े को स्वस्थ रहना जरूरी

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के द्वितीय लहर में फेफड़ा प्रभावित हो रहा है। इससे लोगों को सांस

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:30 PM (IST)
चिकित्सक की सलाह:: कोरोना से बचाव के लिए फेफड़े को स्वस्थ रहना जरूरी
चिकित्सक की सलाह:: कोरोना से बचाव के लिए फेफड़े को स्वस्थ रहना जरूरी

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के द्वितीय लहर में फेफड़ा प्रभावित हो रहा है। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। आयुष चिकित्सक और सहयोग संस्था के अध्यक्ष डॉ. अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि सामान्य लोगों को अपने फेफड़े को तंदुरूस्त रखने का प्रयास करना चाहिए। रोज एक 11 मिनट निकाल कर एक्सरसाइज करना चाहिए। ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन रीडिग लेने के बाद 6 मिनट वॉकिग एक्सरसाइज और गहरी सांस लेना और छोड़ना नियमित करना चाहिए।

- डीप ब्रीथिग एंड ब्रेथ होल्डिग एक्साइज -:

डीप ब्रीथिग एंड ब्रेथ होल्डिग एक्साइज करने से फेफड़े मजबूत होते हैं। इसके लिए आप आराम से बैठ

जाएं। दोनों हाथ को अपने जंगे पर रखें और छाती चौड़ी कर ले और अपने नाक या मुंह से हवा को अंदर की ओर भरे। मुंह से ज्यादा ऑक्सीजन आप भर सकते हैं। हवा भरने के बाद सांस को आप जितनी देर तक रोक सकते हैं रोक लें। छोड़े गए सांस को ब्रेक रखें इससे आपके फेफड़े में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा पहुंचेगी। आपके पूरे शरीर बेहतर और तरोताजा महसूस करेगी सामान्य व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति संक्रमण से उभरे व्यक्ति अपने क्षमता मुताबिक इसको करें और धीरे-धीरे इसको प्रयास करें।

दूसरा एक्सरसाइज -:

दूसरा एक्सरसाइज है 6 मिनट वॉकिग एक्सरसाइज। सामान्यतया पेशेंट में देखा जाता है सीढी चढ़ने या ज्यादा चलने या फिजिकल कार्य के पश्चात उनके सांस तेज चलने लगते हैं। अपने ऑक्सीजन लेवल को ऑक्सीमीटर में रीडिग ले तत्पश्चात 6 मिनट चलें। आराम से चले आपके फेफड़े में किसी भी प्रकार की दिक्कतें या अवरोध होगा तो आपका ऑक्सीजन लेवल चलने के पश्चात घट जाएगा। अगर ऑक्सीजन लेवल स्टेबल है। नहीं घटा तो आपके फेफड़े स्वस्थ हैं। इस तरीके से फेफड़े को स्वस्थ रख सकते हैं।

-----------------------

chat bot
आपका साथी