पैक्स चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण 19 को पटना में

पूर्णिया। पांच चरणों में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोरों से चल रही ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 12:06 AM (IST)
पैक्स चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण 19 को पटना में
पैक्स चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण 19 को पटना में

पूर्णिया। पांच चरणों में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोरों से चल रही है। पहले चरण में 9 दिसंबर को होने वाले मतदान को लेकर पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण देने की तिथि तय कर दी गई है। प्रमंडल स्तरीय पर्यवेक्षकों को 19 नवंबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने इस संबंध में सभी प्रमंडलीय आयुक्त को पत्र भेजा है। यह प्रशिक्षण प्राधिकार के पटना स्थित कार्यालय में होगा। इस संबंध में उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रामलला प्रसाद ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए प्राधिकार से निर्देश मिलने के बाद प्रमंडल के सभी 46 पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण संबंधी पत्र भेजा गया है। सभी पर्यवेक्षकों को पटना स्थित प्राधिकार के कार्यालय में 19 नवंबर को दोपहर 2 बजे से चुनाव से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

विदित हो कि हर प्रखंड के लिए अलग-अलग पर्यवेक्षक बनाये गये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि सहकारिता विभाग के किसी अधिकारी को चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा।

पैक्स चुनाव की तैयारी जोर शोर से चल रही है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सोमवार को कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रथम चरण के चुनाव के लिए सूचना भी जारी कर दी गई है। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को होगा। इसके लिए 26 नवंबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में जिले के पूर्णिया पूर्व, कसबा एवं जलालगढ़ प्रखंडों के 39 पैक्सों में चुनाव कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी