थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरते हुए मास्क में विद्यालय पहुंचे छात्र

कोरोना काल के बीच विभागीय निर्देश के अनुसार सोमवार से हाईस्कूल एवं प्लस टू विद्यालयों में कक्षा का संचालन शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 11:06 PM (IST)
थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरते हुए मास्क में विद्यालय पहुंचे छात्र
थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरते हुए मास्क में विद्यालय पहुंचे छात्र

पूर्णिया। कोरोना काल के बीच विभागीय निर्देश के अनुसार सोमवार से हाईस्कूल एवं प्लस टू विद्यालयों में कक्षा का संचालन शुरू हो गया। कोरोना गाइडलाइन के हिसाब से विद्यार्थी थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरते हुए मास्क में विद्यालय पहुंचे। नौ महीने बाद विद्यालयों में पहली बार कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की चहल-पहल दिखी। फरवरी में मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा के कारण दसवीं में विद्यार्थियों की संख्या कम रही तो इंटर परीक्षा के लिए विद्यालयों में बंट रहे डमी प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए 12वीं में विद्यार्थियों की संख्या अधिक रही। 50 प्रतिशत उपस्थिति की सीमाओं के बीच उपस्थिति काफी कम रही।

जिला स्कूल में नौवीं से 12वीं तक 2470 विद्यार्थी नामांकित हैं। सोमवार को इसमें मात्र 157 की उपस्थिति रही। नौवीं-दसवीं में 96 और 11वीं 12वीं में 61 विद्यार्थी ही उपस्थित रहे।

जिला स्कूल के प्राचार्य डॉ. भुवनेश्वरी प्रसाद यादव ने बताया कि कक्षा का संचालन शुरू हो गया है। विद्यालय आने वाले सभी विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिग की गई, उसके बाद उन्हें कक्षा में प्रवेश दिया गया। एक दिन में 50 प्रतिशत उपस्थिति के लिए विद्यार्थी के रोलनंबर को दो भागों में बांट दिया गया है। पहले दिन सम संख्या के रोल नंबर वाले विद्यार्थी विद्यालय आए। मंगलवार को विषम संख्या वाले रौल नंबर के विद्यार्थी स्कूल आएंगे। सभी विद्यार्थी को विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए दो-दो मास्क दिए गए हैं।

इधर कन्या उच्च विद्यालय में भी क्लास करने के लिए नौवीं से 12 वीं तक की छात्राएं पहुंची थी। नौवीं में सबसे ज्यादा 185 छात्राएं क्लास करने आई थी। दसवीं में उपस्थिति काफी कम रही। 11वीं और 12वीं में 50 छात्राएं उपस्थित थी। यहां भी छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें अंदर प्रवेश दिया जा रहा था।

इधर बिजेंद्र पब्लिक स्कूल में भी विद्यार्थी थर्मल स्क्रीनिग एवं हैंड सेनिटाइजर से गुजरते हुए अपने वर्ग कक्ष में जा रहे थे। प्राचार्य सीसी कृष्णन ने बताया कि विभागीय निर्देश के अनुरूप कक्षा का संचालन किया गया। विद्यालय परिसर, वर्ग कक्ष और बसों को सेनिटाइज किया गया है। विद्यार्थी के बीच सोशल डिस्टेसिग को लेकर भी पूरी तरह से सतर्कता बरती जा रही है। 284 हाईस्कूलों में कक्षा का संचालन

---------------------- जिले के 284 हाईस्कूलों में सोमवार से कक्षा का संचालन शुरू हो गया। इसमें 267 सरकारी विद्यालय एवं 17 निजी विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रतिदिन अब कक्षाएं चलेंगी। बिहार बोर्ड की एक फरवरी से शुरू होने वाली इंटर और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा के कारण दसवीं एवं 12वीं में विद्यार्थी की उपस्थिति काफी कम रहेगी। लेकिन नौवीं और 11वीं में उपस्थिति धीरे-धीरे बढ़ेगी। विद्यार्थी की भौतिक उपस्थिति के बीच अब विद्यालय ऑफलाइन परीक्षाएं भी आयोजित कर सकेंगी।

chat bot
आपका साथी