पूर्णिया के स्कूलों में नौ महीने बाद आज से लगेंगी कक्षाएं, तैयारी पूरी

नौ महीने बाद सोमवार से निजी और सरकारी स्कूलों में कक्षाएं लगने लगेंगी। जिले के 284 हाईस्कूलों में विद्यार्थियों की 50 फीसद उपस्थिति के साथ पढ़ाई होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 11:18 PM (IST)
पूर्णिया के स्कूलों में नौ महीने बाद आज से लगेंगी कक्षाएं, तैयारी पूरी
पूर्णिया के स्कूलों में नौ महीने बाद आज से लगेंगी कक्षाएं, तैयारी पूरी

पूर्णिया। नौ महीने बाद सोमवार से निजी और सरकारी स्कूलों में कक्षाएं लगने लगेंगी। जिले के 284 हाईस्कूलों में विद्यार्थियों की 50 फीसद उपस्थिति के साथ पढ़ाई होगी। इसके लिए सरकारी एवं निजी विद्यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई हैं। रविवार को वर्गकक्ष एवं विद्यालय परिसर को सैनिटाइज करने के साथ-साथ बस परिचालन, छात्रावास का संचालन, बच्चों की सुरक्षा समेत अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। वर्ग संचालन को लेकर विद्यार्थी को स्कूल आने संबंधी सूचना भी दी गई है।

कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों में पिछले साल मार्च में कक्षाओं का संचालन बंद कर दिया गया था। संक्रमण का प्रभाव कम होने पर नए साल में स्कूलों में कक्षा का संचालन शुरू किया जा रहा है। जिला स्कूल में नौवीं से 12वीं तक 2470 विद्यार्थी हैं। यहां कक्षा नवम एवं दशम में पांच-पांच सेक्शन तो 11 वीं 12वीं में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान में विद्यार्थी बंटे हुए हैं। जिला स्कूल के प्राचार्य डॉ: भुवनेश्वरी प्रसाद यादव ने बताया कि कक्षा का संचालन सुबह 9.30 बजे से होगा। एक दिन में 50 प्रतिशत उपस्थिति के लिए विद्यार्थी के रोल नंबर को बांट दिया गया है। सम संख्या के रौल नंबर वाले विद्यार्थी सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और विषम संख्या वाले मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को विद्यालय आएंगे। इसकी सूचना विद्यालय में दे दी गई है। सभी विद्यार्थी को विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए दो-दो मास्क दिए जाएंगे। वर्ग कक्ष को सैनिटाइज किया गया है। विद्यालय आने वाले विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिंग मुख्य द्वार पर होगी।

इधर बिजेंद्र पब्लिक स्कूल के प्राचार्य सीसी कृष्णन ने बताया कि कक्षा संचालन को लेकर शिक्षा विभाग के गाइडलाइन के अनुरूप सभी तैयारी कर ली गई है। विद्यालय में ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर के साथ-साथ थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। विद्यालय परिसर, वर्ग कक्ष और बसों को सैनिटाइज किया गया है। नौवीं एवं दसवीं कक्षा के लिए छात्रावास को भी खोला जा रहा है। यहां दो सीट के बीच छह फीट की दूरी होगी। सरकारी विद्यालयों में 87,453 विद्यार्थी नामांकित

----------------------

जिले के 267 सरकारी विद्यालयों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक 87,453 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इनके बीच 1,75,000 मास्क का वितरण किया जाएगा। विद्यालय की ओर से प्रति विद्यार्थी दो मास्क दिया जाएगा। इसके अलावा 17 सीबीएसई-आइसीएसई से मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय हैं, जहां सोमवार से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं प्रारंभ हो रही है।

विद्यार्थी के बैठने में कम से कम छह फीट की दूरी अनिवार्य होगी। शिक्षण संस्थानों को एक दिन में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ विद्यालय खोलने का निर्देश दिया गया है। शिक्षण संस्थानों के लिए डिजिटल थर्मामीटर, सेनिटाईजर, हैंडवाश, साबुन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करना अनिवार्य है। संस्थानों में ऐसे किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं होगा, जिसमें सोशल डिस्टेसिग का पालन करना संभव नहीं हो। विद्यालय परिवहन की बसों को प्रतिदिन दो बार सैनिटाइज किया जाना आवश्यक है। बिना मास्क के किसी को भी बस में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

सितंबर में विद्यालय खोलने की दी गई थी अनुमति

----------------

इसके पूर्व शिक्षा विभाग की ओर से सितंबर के अंतिम सप्ताह में 33 प्रतिशत उपस्थिति के साथ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया गया था। जिसके आधार पर कोरोना काल में छह महीने बाद पठन-पाठन शुरू हुआ था। इस दौरान कक्षाएं करने के लिए माता-पिता की सहमति जरूरी थी। इस दौरान कुछ-कुछ कक्षाएं भी होती रहीं। अब पूरी तरह से स्कूलों का संचालन हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी