पोषण माह के अंतर्गत मेला का आयोजन, स्टाल लगाकर किया गया जागरूक

पूर्णिया। पोषण माह अंतर्गत जिले में पोषण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:56 PM (IST)
पोषण माह के अंतर्गत मेला का आयोजन, स्टाल लगाकर किया गया जागरूक
पोषण माह के अंतर्गत मेला का आयोजन, स्टाल लगाकर किया गया जागरूक

पूर्णिया। पोषण माह अंतर्गत जिले में पोषण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत समेकित बाल विकास परियोजना पोषण मेला का आयोजन कर लोगों को संतुलित आहार और पोषण संबंधित जानकारी दे रहा है।््््््््् पोषण मेले में पोषण स्टाल लगाया गया। जिसके माध्यम से लोगों को पोषण की जानकारी दी गई। पोषण मेला में रंगोली, ड्राइंग, पेंटिग और पोषण पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में पोषण के प्रति जागरूकता किया जा रहा है।

कई विभागों की भी है सहभागिता ---

आईसीडीएस, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ अन्य विभाग भी शामिल है। पोस्टर के माध्यम से सुपोषित होने का सुझाव दिया गया। पोषण पुनर्वास केंद्र की जानकारी दी गई। आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राखी कुमारी ने बताया कि 30 सितंबर तक पोषण माह चलाया जा रहा है। आम लोगों को पोषण को लेकर जागरूक करने में यह मेला प्रभावी साबित होगा।

महिलाओं को दी गयी पोषण की जानकारी :

पोषण अभियान की जिला समन्वयक निधि प्रिया ने बताया कि छह माह तक केवल मां का ही दूध ही शिशु को देना चाहिए। उसके बाद स्तनपान के साथ ऊपरी आहार भी दें। नवजात शिशुओं का नियमित टीकाकरण कराएं।

बच्चों की वृद्धि दर की हुई जांच :

पोषण अभियान में शामिल पूर्णिया पूर्व (ग्रामीण) प्रखंड की महिला पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी ने बताया पोषण मेले के दौरान उपस्थित छोटे बच्चों की वृद्धि दर की भी जांच की गई हैं। साथ ही बच्चों के अभिभावकों को पूरी तरह से संतुलित आहार देने के बारे में बताया गया। इसके अलावा बच्चों को हाथ की सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया।

प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना की दी गई जानकारी -

पोषण मेले में कैम्प लगाकर महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की भी जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के जिला समन्वयक संजीव कुमार घोष ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना द्वारा सभी महिलाओं को पहली बार मां बनने पर तीन किस्त के माध्यम से 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान विशेष कैंप का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लोगों को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से संबंधित जानकारी दी जा रही है एवं लाभुकों को दूसरे एवं तीसरे किस्त का भुगतान किया जाता है।

---------

chat bot
आपका साथी