चिकित्सक की सलाह: कोरोना महामारी के समय में गर्भवती का रखें विशेष ख्याल

कोरोना महामारी का समय लंबा खींचने से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। जच्चा -बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:32 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:32 PM (IST)
चिकित्सक की सलाह: कोरोना महामारी के समय में गर्भवती का रखें विशेष ख्याल
चिकित्सक की सलाह: कोरोना महामारी के समय में गर्भवती का रखें विशेष ख्याल

पूर्णिया। कोरोना महामारी का समय लंबा खींचने से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। जच्चा -बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना जरूरी है। गर्भवती महिलाओं को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। शहर की गायनोकॉलोजिस्ट डॉ. आभा ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को अपने पोषण का विशेष ख्याल रखना चाहिए। प्रसव संस्थागत ही हो यह सुनिश्चित करें। किसी भी स्थिति में घर पर प्रसव करवाने का जोखिम नहीं ले। अस्पताल में संक्रमण से बचाव के सभी उपाय किए जा रहे हैं या नहीं उसकी निगरानी करें। पहले से सभी तरह की व्यवस्था मसलन अस्पताल जहां प्रसव करवानी है उसके प्रबंधन से बातचीत कर तैयारी कर लेनी चाहिए। अस्पताल ले जाने के लिए साधन तैयार रखना चाहिए।

प्रतिरोधक क्षमता में होता है काफी बदलाव -:

गर्भवती महिलाओं के प्रतिरोधक क्षमता में कई तरह के बदलाव होते है। इसलिए संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपो थाइरॉयड वाली स्थिति में जोखिम और भी बढ़ जाता है।

परिवार के किसी भी सदस्यों को कोरोना का लक्षण होने पर उसे तुरंत आइसोलेट करना चाहिए।

महिलाएं वैक्सीन लेने में संकोच करती है। 18 साल से ऊपर के महिला हो या पुरुष सभी को वैक्सीन अवश्य लेनी चाहिए। कोई भी महिलाएं गर्भधारण करने का प्लान बना रही है तो उन्हें कुछ महीनों के लिए आगे बढ़ाकर पहले वैक्सीन ले लेना चाहिए। अगर कोई महिला वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद गर्भवती हो गई है तो उन्हें दूसरा डोज नहीं लेना है। बच्चों को दूध पिलाने वाली माता के लिए भी टीकाकरण सुरक्षित है।

घर पर कोरोना गाइडलाइन को पालन सुनिश्चित करें। बंद घरों से अच्छा है घर को हवादार होना। परिवार के सदस्यों का किसी भी बाहर से आए व्यक्ति से दूरी बना कर रखना चाहिए।

घरों में राशन लाने के बाद स्वच्छता का रखें ख्याल :-

घरों में राशन के साथ साथ साग- सब्जी की अच्छी तरह से सफाई आवश्यक है। सब्जी को बाजार से आने के बाद कुछ देर के लिए फिटकिरी के पानी में डालकर छोड़ देना चाहिए या अच्छे तरह से गर्म पानी में डालकर सफाई करनी चाहिए।

--------------------------------

chat bot
आपका साथी