गड्ढे में अशोक सम्राट भवन बना पानी में बहाए जा रहे करोड़ो रुपये

नगर निगम की ओर से सार्वजनिक उपयोग के लिए मरंगा अग्निशमन रोड वार्ड नंबर सात में गड्ढे में अशोक सम्राट भवन तैयार कर पैसा को पानी में बहाया जा रहा है। सड़क से चार फीट नीचे गड्ढ़े में राज्य योजना निधि से एक करोड़ सत्रह लाख से अशोक सम्राट भवन और नगर निधि से 25 लाख की लागत से बन रही चारदीवारी बरसात के पानी से लबालब भरा हुआ है। इस पानी की स्थिति यह है कि सूखकर समाप्त होने में एक माह से अधिक समय लगेगा। अगर स्थिति यही रही तो हर वर्ष बारिश के पानी में यह भवन पानी से भरा रहेगा और इसकी कोई उपयोगिता नहीं रह जाएगी। नगर निगम की ओर से निर्माण हो रहे कार्य में निगम के प्रशासनिक पदाधिकारी इंजीनियर और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता साफ-साफ नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 06:59 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:59 PM (IST)
गड्ढे में अशोक सम्राट भवन बना पानी में बहाए जा रहे करोड़ो रुपये
गड्ढे में अशोक सम्राट भवन बना पानी में बहाए जा रहे करोड़ो रुपये

पूर्णिया। नगर निगम की ओर से सार्वजनिक उपयोग के लिए मरंगा अग्निशमन रोड वार्ड नंबर सात में गड्ढे में अशोक सम्राट भवन तैयार कर पैसा को पानी में बहाया जा रहा है। सड़क से चार फीट नीचे गड्ढ़े में राज्य योजना निधि से एक करोड़ सत्रह लाख से अशोक सम्राट भवन और नगर निधि से 25 लाख की लागत से बन रही चारदीवारी बरसात के पानी से लबालब भरा हुआ है। इस पानी की स्थिति यह है कि सूखकर समाप्त होने में एक माह से अधिक समय लगेगा। अगर स्थिति यही रही तो हर वर्ष बारिश के पानी में यह भवन पानी से भरा रहेगा और इसकी कोई उपयोगिता नहीं रह जाएगी। नगर निगम की ओर से निर्माण हो रहे कार्य में निगम के प्रशासनिक पदाधिकारी, इंजीनियर और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता साफ-साफ नजर आ रही है। शहर के आम अवाम के सुविधा के लिए तैयार किए जा रहे भवन निर्माण से पूर्व तैयार करने के दौरान ऊंचाई बढ़ाने पर ध्यान नहीं दिया गया और गड्ढ़ा में ही उद्घाटन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। ऐसे में इस भवन का निर्माण पानी में पैसा बहाने जैसा है।

इस कार्य में प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने वाले इंजीनियर की लापरवाही है कि जलजमाव वाले क्षेत्र में भवन निर्माण करने की रिपोर्ट दे दी गई। वहीं बगल में तैयार हो रहे अन्य सरकारी भवन को भी नहीं देखा गया जो सड़क से करीब दो फीट ऊंचाई पर बनाया गया है। ताकि बरसात या अन्य समय में कोई परेशानी नहीं हो। इस संबंध में वार्ड नंबर सात के पार्षद रमेश पासवान उर्फ पोलो पासवान ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर जलजमाव वाले क्षेत्र में तैयार हो रहे अशोक सम्राट भवन की उपयोगिता पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि उस भवन के चारदीवारी से बाहर से लेकर निर्मित भवन के अंदर तक तीन से चार फीट पानी लगा हुआ है। इसमें इंजीनियरिग विभाग की लापरवाही दिख रही है। उन्होंने पदाधिकारी से उक्त स्थल की जांच कर निर्माण कार्य की सहमति देकर करोड़ों की राशि अपव्यय को लेकर संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी