पूर्णिया के ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटना होगी बड़ी चुनौती

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रशासन और विभागीय तैयारी पोल खोल दी थी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:44 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:44 PM (IST)
पूर्णिया के ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटना होगी बड़ी चुनौती
पूर्णिया के ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटना होगी बड़ी चुनौती

पूर्णिया। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रशासन और विभागीय तैयारी पोल खोल दी थी। संक्रमण के पीक पर व्यवस्था लाचार दिखती है। इस सबसे भय का माहौल बनता है। ग्रामीण इलाकों में संक्रमितों की सही जानकारी तक मुहैया नहीं हो पाती है।

धमदाहा के रविश कुमार ने बताया कि उन्हें तो भगवान भरोसे ही छोड़ दिया जाता है। जिला हेल्पलाइन पर काफी अधिक दबाव होता है और वहां से सही जानकारी उपलब्ध होना मुश्किल होता है। अनुमंडल स्तर पर कोविड केयर सेंटर तो बने होते हैं लेकिन प्रखंड इलाके में कोई सुविधा तक नहीं है। अन्य लोग उठाते हैं लाभ -:

कोरोना की दूसरी लहर में संसाधन की कमी के साथ प्रबंधन भी बड़ी समस्या रही। बाजार में पारासीटामोल और विटामिन टेबलेट की कमी होना इस बात को पुष्ट करता है कि लोगों को अनिश्चित की आशंका से संग्रह करना शुरू कर देते हैं। सामांतर व्यवस्था खड़ी हो जाती है। जब बाजार में इंजेक्शन, गैस सिलेंडर नहीं मिल रहा था। उस समय संस्था उपलब्ध करा रही थी। सेवा भाव से ऐसा करने का दावा तो जरूर होता है। व्यवस्था से ही कुछ अधिक चुरा कर संग्रह कर लिया जाता है और सेवा के नाम पर नाम कमाया जाता है। कालाबाजारी की समस्या को रोकना भी तीसरे लहर में एक चुनौती होगी। हेल्पलाइन को अधिक कारगर बनाने की दरकार -:

कई हेल्पलाइन नंबर जारी होते हैं, लेकिन मौके पर लोगों को आम शिकायत रहती है कि उनको सही और सटीक सूचना नहीं मिलती है। अस्पताल में बेड खाली होने की बात कही जाती है और पहुंचने पर अस्पताल नो बेड का बैनर लगा देता है। इससे निराशा तो होती है लेकिन अफरातफरी का माहौल भी बनता है। 101834 काल हेल्प लाइन नंबर हुए। इसकी उपयोगिता तो है लेकिन प्रखंड स्तर पर तीसरी लहर में हेल्पलाइन नंबर होनी चाहिए। दूसरी लहर में उपलब्ध सुविधा-:

सदर अस्पताल समेत निजी अस्पताल को चिह्नित कर द्वितीय लहर में सुविधा दी गई। टोटल कोविड केयर सेंटर में 20 बेड की सुविधा थी। कोविड केयर सेंटर में 20, डेडिकेटेड कोविड सेंटर में सदर अस्पताल में 100 बेड की सुविधा, धमदाहा में 40, बनमनखी में 75, मैक्स सेवन अस्पताल में 62, फातमा अस्पताल में 39, गलैक्सी 24, सदभावना में 20 व अन्य कुल मिलाकर 401 बेड उपलब्ध हैं। 606 सिलेंडर और निजी लैब पांच हैं जहां कोरोना टेस्ट की सुविधा है। सभी पीएचसी स्तर पर कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।

--------------------------------

chat bot
आपका साथी