आपके द्वार अभियान के तहत अब गांवों में ही होगा टीकाकरण

गांवों में भी अब कोविड टीकाकरण एवं कोरोना जांच की सुविधा मिल सकेगी। जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण अब आपके द्वार अभियान के तहत लोगों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 07:54 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 07:54 PM (IST)
आपके द्वार अभियान के तहत अब गांवों में ही होगा टीकाकरण
आपके द्वार अभियान के तहत अब गांवों में ही होगा टीकाकरण

पूर्णिया। गांवों में भी अब कोविड टीकाकरण एवं कोरोना जांच की सुविधा मिल सकेगी। जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण अब आपके द्वार अभियान के तहत लोगों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अभियान के तहत जागरूकता रथ गांवों में जाकर लोगों की कोरोना जांच एवं टीकाकरण का काम करेगी। उक्त बातें डीएम राहुल कुमार ने मंगलवार को समाहरणालय परिसर से ग्रामीण इलाकों के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कही।

संक्रमण से उबरने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प

----------------------------------------

इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण से उबरने के लिए टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प है। कोरोना जैसी महामारी से स्थायी रूप से मुक्त होने के लिए जिले में लगातार कोरोना जांच एवं टीकाकरण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इसमें तेजी लाने के उद्देश्य से •िाला प्रशासन द्वारा 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों की कोरोना जांच, टीकाकरण के लिए जागरूकता पैदा करने को लेकर जिला मुख्यालय से छह वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। यह जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न गांवों में जाकर लोगों की कोरोना जांच व टीकाकरण कराने का काम करेगी। जल्द ही प्रत्येक प्रखंड के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की छुट्टी की गई है रद्द

---------------------------------

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। ताकि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण कराया जा सके। इससे जिले के सभी लोग खुद को सुरक्षित रख सकेंगे। राज्य सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में पूरे जिले में कोविड-19 टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान का शुभारंभ किया गया है। इसके माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीम जिले के सभी गांवों में भ्रमण कर लोगों को टीकाकरण के संबंध में जागरूक करेगी।

अस्पतालों से समन्वय कर होगा टीकाकरण

---------------------------

सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा ने बताया जिले में कोविड-19 टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान का शुभारंभ समाहरणालय परिसर से किया गया है। इस अभियान के तहत जिले के सभी अनुमंडल स्तरीय, रे़फरल अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, एपीएचसी सहित कई अन्य अस्पतालों से समन्वय स्थापित कर गांव-गांव भ्रमणशील कार्यक्रम के तहत टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। मेडिकल वाहन के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर लोगों को टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब आसानी से अपने घर पर ही कोरोना का टीका लगवाया जा सकता है। इससे ना सिर्फ लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी होगी बल्कि वैक्सीनेशन अभियान में भी गति आएगी तथा शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा भी किया जा सकेगा। इस अभियान के तहत खासकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर चलंत वैक्सीनेशन शिविर लगाकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। क्योंकि अभी भी कुछ वैसे भी लाभुक हैं जो किसी कारणवश टीकाकरण केंद्र पर जाने में असमर्थ हैं या कोई साधन नही है तो उनके लिए यह टीकाकरण वाहन मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दयाशंकर, डीडीसी मनोज कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र दास, डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीपीआरओ दीपक चंद्र देव सहित कई कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी