पूर्णिया में 7000 लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

जिले के लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन की पहली खुराक के लिए सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 07:28 PM (IST)
पूर्णिया में 7000 लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक
पूर्णिया में 7000 लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

पूर्णिया। जिले के लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन की पहली खुराक के लिए सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही सिविल सर्जन ने निजी अस्पताल और क्लिनिकों को भी 24 घंटे के अंदर कर्मियों का आंकड़ा को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

वैक्सीन की पहली खुराक उन कोरोना योद्धाओं को दी जाएगी, जो अगली पंक्ति में तैनात रहकर कोरोना महामारी से निपट रहे हैं। इसमें लिए जिले के चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, आशा कार्यकर्ता, सेविका और अन्य फिल्ड वर्कर शामिल हैं। पहली सूची में सात हजार लोगों को शामिल किया गया है।

सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि सरकारी कर्मियों और मेडिकल अधिकारियों की सूची तो तैयार हो चुकी है लेकिन निजी अस्पताल और क्लिनिक से सहयोग नहीं मिलने के कारण पूरी सूची तैयार नहीं हो पा रही है। महज पांच फीसद लोगों ने ही अभी तक अपने स्टाफ की सूची सौंपी है। सभी को 24 घंटे के अंदर सूची तैयार कर भेजने का निर्देश दिया गया है।एक कर्मचारी के लिए 23 कॉलम है। इसमें उनका नाम, पता, आईडी नंबर, विभाग का नाम, फोन नंबर, कर्मी का संस्थान में भूमिका, आधार नंबर आदि जानकारी मांगी गई है। इस आंकड़े को एक साथ फिर राज्य स्वास्थ्य विभाग को सौंपी जाएगी। उसी आधार पर वैक्सीन की पहली खेप आएगी। कोरोना महामारी से लड़ने वाले हमारे प्रथम पंक्ति के योद्धाओं को यह वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी। उसके बाद जैसे-जैसे वैक्सीन की उपलब्धता होगी वैसे -वैसे यह वैक्सीन लोगों दी जाएगी। बीमार और बुजुर्ग लोग दूसरी पंक्ति में होंगे जिनको वैक्सीन की खुराक मिलेगी। कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में कार्ययोजना तैयार की गई है।

-------

कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन सजग

कोरोना के लिए जिले में एक बार फिर से सख्ती बरती जा रही है। जिलाधिकारी स्वयं मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के सख्ती अभियान अभियान के दौरान पिछले दिनों सड़क पर उतरे। कई दुकानदारों का जुर्माना भी काटा। पर्व-त्यौहार के बाद सर्दी के मौसम में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका है। इसको देखते हुए सख्ती की जा रही है। लोगों को मास्क पहनकर निकलने और सार्वजनिक जगहों पर शारीरिक दूरी का पालन हर हाल में करने का निर्देश दिया गया है। नियम का उल्लंघन करता हुआ कोई भी पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कार्रवाई का निर्देश दिया है। यहां तक कि दुकानदारों तक को नहीं बख्शा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी