प्रथम दिन महत्वपूर्ण स्थलों पर दिखा सफाई का जतन, कई मोहल्लों में नहीं पहुंचे कर्मी

जागरण संवाददाता पूर्णिया निगम क्षेत्र के कुल 46 में 36 वार्डों में बुधवार से साफ-सफाई का दा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:35 PM (IST)
प्रथम दिन महत्वपूर्ण स्थलों पर दिखा सफाई का जतन, कई मोहल्लों में नहीं पहुंचे कर्मी
प्रथम दिन महत्वपूर्ण स्थलों पर दिखा सफाई का जतन, कई मोहल्लों में नहीं पहुंचे कर्मी

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: निगम क्षेत्र के कुल 46 में 36 वार्डों में बुधवार से साफ-सफाई का दायित्व आउटसोर्सिंग ने संभाल ली है। कार्यादेश के साथ तय एकरार नामे के अनुसार कुल 24 वार्डों की साफ-सफाई का दायित्व शिवम जन स्वास्थ्य संगठन तो 12 वार्डों की सफाई का दायित्व पंच फाउंडेशन को सौंपा गया है। प्रथम दिन महत्वपूर्ण स्थलों पर कार्यादेश के अनुपालन का जतन तो दिखा लेकिन कई मोहल्लों में सफाई कर्मियों की दस्तक तक नहीं पड़ी। जगह जगह कचरे का अंबार अभी लगा हुआ है। वैसे एकरारनामे के अनुसार कचरों के इस अंबार को हटाने के लिए निगम ने कार्य एजेसियों को सात दिन की मोहलत दी है।

शहर के भट्ठा बाजार, मधुबनी बाजार, विकास मार्केट, खुश्कीबाग व गुलाबबाग परिक्षेत्र में बुधवार को सफाई कर्मियों की चहलकदमी सुकूनदायक रही। कुछ गलियों में सफाई कर्मी झाड़ू आदि लगाते नजर आए। कई जगह जाम नाला को चालू कराने का जतन भी देखा गया। लोगों की निगाहें भी प्रथम दिन की साफ-सफाई व्यवस्था पर टिकी रही। इधर निगम के स्तर से भी मानिटरिग का प्रयास किया गया। इधर मुख्य पथों से विलग कई मोहल्लों में यह शिकायत रही कि उनके घर सफाई कर्मियों ने दस्तक भी नहीं दी। सड़कों व गलियों में झाड़ू तक नहीं लगी। शक्तिनगर मोहल्ला के लोगों ने बताया कि वे लोग वार्ड 24 में हैं। इस वार्ड में साफ-सफाई का दायित्व शिवम जन स्वास्थ्य संगठन को सौंपा गया है। प्रथम दिन उनके मोहल्ले में कहीं झाड़ू तक नहीं लगी। इसी तरह गायत्री नगर के लोगों ने भी सफाई कर्मियों के नहीं पहुंचने की शिकायत की। बता दें कि कार्यादेश के अनुसार आवंटित वार्डों के हर घर से एजेंसी को सूखे व गीले कचरे का उठाव कराना है। साथ ही उस परिक्षेत्र में सड़कों की साफ-सफाई से लेकर नालों की सफाई भी नियमित रुप से सुनिश्चित करना है।

कर्मियों को देना है यूनीफार्म, पहचान पत्र के साथ सुरक्षा टोपी भी निगम द्वारा तय एकरारनामे के अनुसार इस बार एजेंसी के अधीन कार्यरत कर्मियों के हितों का ध्यान भी रखा गया है। इसमें एजेंसियों को कार्यरत कर्मियों को पहचान पत्र, नगर निगम लिखा यूनिफार्म, हैंड ग्लब्स, सेनेटरी जूता, मेडिकल सेवा, मास्क, सुरक्षा टोपी व सीटी भी उपलब्ध कराना है। डोर टू डोर कचरा उठाव के दौरान कर्मी सीटी का उपयोग करेंगे। इसके अलावा कर्मियों को सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी भी देना होगा। साथ ही नियमानुसार ईएसआइ व ईपीएफ की राशि भी जमा करना होगा। इसमें गत माह के जमा राशि का प्रमाण पत्र वर्तमान माह के विपत्र के साथ एजेंसी को संलग्न करना होगा।

chat bot
आपका साथी