साख-जमा अनुपात में जिले का स्थान राज्य में अव्वल

जागरण संवाददाता पूर्णिया राज्य में जिले का साख-जमा अनुपात में जिले का स्थान अव्वल है। जिले की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:46 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:46 PM (IST)
साख-जमा अनुपात में जिले का स्थान राज्य में अव्वल
साख-जमा अनुपात में जिले का स्थान राज्य में अव्वल

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: राज्य में जिले का साख-जमा अनुपात में जिले का स्थान अव्वल है। जिले की उपलब्धि 80 फीसद से अधिक है। पूर्णिया का प्रदर्शन बिहार के सभी आकांक्षी जिले में बेहतर है। उक्त बातें एसबीआई के पटना सर्कल के जनरल मैनेजर मृगांक जैन ने स्थानीय कलाभवन में आयोजित मेगा क्रेडिट आउटरीच कैंप के उद्घाटन के दौरान कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनरल मैनेजर मृगांक जैन ने डीएम राहुल कुमार के साथ इस मेगा क्रेडिट आउटरीच कैंप का उद्घाटन मंगलवार को किया।

मृगांक जैन ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के कारण पूरे देश में आर्थिक गतिविधि पटरी से उतर गई थी। लेकिन अब धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों में सुधार हो रहा है। बैकों के द्वारा वित्तीय जागरूकता के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। नए रोजगार के सृजन के लिए बैंकों के द्वारा ऋण का वितरण किया जा रहा है जो आने वाले दिनों के लिए बेहतर संकेत है।

मेगा आउट रीच कैंप के दौरान 250 करोड़ के ऋण का वितरण किया गया। जिसमें सिर्फ स्टेट बैंक के द्वारा 66 करोड़ से ज्यादा का ऋण वितरण किया गया। कैंप में उपस्थित बैंकों के प्रतिनिधि, उद्यमियों को संबोधित करते हुए डीएम राहुल कुमार ने बैंकों के द्वारा किए गए पहल की सराहना करते हुए कहा कि बैंकों की इस तरह की पहल से जिले में रोजगार सृजन के साथ-साथ अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। जिले के इस उपलब्धि के लिए उन्होंने सभी बैंकों के द्वारा किये गए कार्यो की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, पीएमईजीपी, स्टैंड अप योजना, एमएसएमई, एसएचजी आदि के साथ-साथ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत ज्यादा से ज्यादा ऋण वितरण का निर्देश दिया। उन्होंने सभी बैंकों से जीवन ज्योति बीमा व सुरक्षा बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को योजना का लाभ मिल सके। इस दौरान डीएम, स्टेट बैंक के जोनल मैनेजर ने उद्यमियों के द्वारा लगाए गए स्टॉल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उद्यमियों के द्वारा बनाए गए उत्पादों की सराहना भी की। कोरोना से मृत 90 लोगों के परिजनों को मिला है क्लेम का लाभ

कार्यक्रम के दौरान लीड बैंक मैनेजर रवि शंकर सिन्हा ने बताया कि जिले में हर 1 लाख ने 6 हजार लोग जीवन ज्योति बीमा के तहत बीमित है।जीवन ज्योति बीमा के तहत कोविड संक्रमण काल में 90 मृतकों के परिजनों को क्लेम केस का लाभ दिया गया गया।उन्होंने बताया कि विभिन्न बैंकों के जीवन ज्योति बीमा व सुरक्षा बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। कोविड संक्रमण काल के कारण से बैंकों की जो गतिविधियां बंद थी उसे धीरे-धीरे फिर से चालू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी