पैक्स किसानों को भाड़े पर देगा ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र

पूर्णिया। अत्याधुनिक कृषि संयंत्र के लिए अब गरीब किसानों को भटकना नहीं होगा। पंचायत में ही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 12:45 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 12:45 AM (IST)
पैक्स किसानों को भाड़े पर देगा ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र
पैक्स किसानों को भाड़े पर देगा ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र

पूर्णिया। अत्याधुनिक कृषि संयंत्र के लिए अब गरीब किसानों को भटकना नहीं होगा। पंचायत में ही पैक्स उन्हें भाड़े पर ट्रैक्टर व अन्य कृषि संयंत्र उपलब्ध कराएगा। किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के पहले चरण के लिए डीएलसीसी ने जिले के 36 पैक्सों का चयन किया है। जिले में फिलहाल ट्रैक्टर एवं कई अन्य संयंत्र पैक्सों को उपलब्ध कराए गए हैं। जिला सहकारिता पदाधिकारी रंजीत कुमार ने बताया कि किसान कृषि से संबंधित मशीनों को खरीदने के लिए अक्सर असमर्थ होते हैं जिससे उन्हें कृषि कार्य में परेशानी आती है और उसका असर कृषि पर भी पड़ता है। राज्य सरकार ने किसानों की मुश्किलों को कम करने के लिए मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना लाई है। इसके तहत वे सभी किसान जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे इस योजना के माध्यम से मशीनों को किराए पर ले सकते हैं। इसके लिए किसानों को केवल नाम मात्र का किराया देना होगा। पहले चरण में 20 पैक्सों को ट्रैक्टर उपलब्ध करवाया जा चुका है। अन्य पैक्सों द्वारा भी कृषि संयंत्र खरीदारी की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जल्द ही सभी चयनित पैक्सों से किसानों को कृषि कार्य के लिए मामूली किराए पर यंत्र उपलब्ध होने लगेंगे।

किसानों को मिलेगी सहायता सहायता

-------------------------

जिन किसानों के पास कृषि के लिए खुद की मशीनें नहीं होती है एवं उसे लेने के लिए वे सक्षम नहीं है तो उन्हें अब इस योजना के आने से अन्य किसानों से उच्च दरों पर मशीनें किराए पर लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय वे राज्य सरकार से नाम मात्र के किराए का भुगतान कर मशीनें ले सकते हैं। इस योजना से आम किसान मशीनों का उपयोग कर अधिक फसलों का उत्पादन कर दोगुनी कमाई कर सकते हैं।

36 पैक्स का हुआ है चयन, मिलेगा ट्रैक्टर व रोटावेटर

---------------------------------------

डीएलसीसी के द्वारा आवेदन के आधार पर मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत 36 पैक्सों का चयन किया है।पूर्णिया पूर्व प्रखंड का रजीगंज ,सिकंदरपुर , लालगंज, चांदी,डिमिया छत्तारजान,बियारपुर, भवानीपुर प्रखंड के बड़हरी, जावे, गोदवारा पतकैली, श्रीपुर मिलिक, बायसी प्रखंड के खुटिया,कसबा प्रखंड में सधुबेली, रूपौली प्रखंड में कोयली सिमड़ा पूरब, अमौर प्रखंड में झौआरी, बकेनिया बरेली, बैसा प्रखंड में मालोपाड़ा, सिरसी, धमदाहा प्रखंड में चिकनी ड़मरिया, पारसमणि, दमगाड़ा, नीरपुर, माली, कुंवारी डगरूआ में टाली, के.नगर प्रखंड में बेला रिकाबगंज, बिठनौली पूर्व,जगनी, सतकोदरिया, रहुआ, गणेशपुर, मजरा व जलालगढ़ प्रखंड का चक, जलालगढ़,सरसौनी, रामदेली पैक्स शामिल है।

chat bot
आपका साथी