खोखा दक्षिण पंचायत को मिला सामुदायिक शौचालय

पूर्णिया। प्रखंड के चार पंचायतों में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय लोगों को सौंपा गया। इसका उद्घ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 12:29 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 12:29 AM (IST)
खोखा दक्षिण पंचायत को मिला सामुदायिक शौचालय
खोखा दक्षिण पंचायत को मिला सामुदायिक शौचालय

पूर्णिया। प्रखंड के चार पंचायतों में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय लोगों को सौंपा गया। इसका उद्घाटन बीडीओ ओमप्रकाश एवं स्थानीय मुखिया ने संयुक्त रूप से फीता काटकर व चाभी सौंपकर किया। गढि़या बलुआ पंचायत के महादलित टोला के वार्ड 7,13, झुन्नीकला पंचायत में एक, खोखा दक्षिण पंचायत में एक और हसैली खुट्टी पंचायत में एक नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय सौंपा गया।

इस मौके पर बीडीओ ने बताया कि भारत एवं राज्य सरकार की संयुक्त योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इसी क्रम में प्रखंड की चार पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय स्थानीय लोगों को सौंपा गया। इसके उपयोग, रखरखाव और निगरानी की जिम्मेदारी ग्रामीणों की है। इसके लिए एक निगरानी समिति बनाकर शौचालय की देखरेख व साफ-सफाई कराई जाएगी तथा लोगों को उपयोग करने को लेकर जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर बीडीओ ओमप्रकाश, मुखिया कुंदन कृष्ण मोहन उर्फ कुंदन यादव, परमानंद ऋषि, पूर्व मुखिया मु. मुजलिम, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक लक्ष्मी कुमारी, पूजा कुमारी, शंभू यादव, राजेश ऋषि सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या हुई 486

पूर्णिया। जिला कोविड टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए संपर्क की तलाश, संक्रमितों की पहचान करते हुए उन्हें आइसोलेट करना, टीकाकरण दर को बढ़ाने सहित कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि जिले में वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 486 हो गई है। कोरोना मरीज के उपचार में निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जाएगा। संक्रमित मरीज पूर्णिया पूर्व प्रखंड और शहरी क्षेत्र से सबसे अधिक हैं। पूर्णिया पूर्व में 334 मामले की पहचान हुई है।

जिले में 89 कंटेंनमेंट जोन बनाए गए हैं। इस जोन में संक्रमित से मिलने वाले सभी संदिग्धों की कोरोना जांच की जाएगी। अधिक मरीज मिलने पर इलाके को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया जाएगा। इस दौरान एक-एक लोगों की जांच होगी। यहां आवागमन पर प्रतिबंध होगा। संक्रमितों के घर के सामने पोस्टर भी लगेंगे ताकि लोग सावधान रहें।

घर में एकांतवास की सुविधा नहीं होने पर संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा। खासकर हाई रिस्क मरीजों को वहां भेजा जाएगा। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कोरोना मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जैसे कुछ स्थायी टीकाकरण स्थल चिह्नित किए जाएंगे, जहां लोगों को हमेशा टीका लगाया जाएगा। पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध होने पर अतिरिक्त टीकाकरण स्थलों का भी उपयोग किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी