बंदी नंबर के आधार पर अब जेल में होगा टीकाकरण

पूर्णिया। जेल में बंद बंदियों का टीकाकरण अब बंदी नंबर के आधार पर किया जाएगा। बंदियों का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:26 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:26 PM (IST)
बंदी नंबर के आधार पर अब जेल में होगा टीकाकरण
बंदी नंबर के आधार पर अब जेल में होगा टीकाकरण

पूर्णिया। जेल में बंद बंदियों का टीकाकरण अब बंदी नंबर के आधार पर किया जाएगा। बंदियों का आधार कार्ड या नंबर नहीं होने के कारण टीकाकरण में परेशानी हो रही थी। सरकार की ओर से टीकाकरण को लेकर जारी नए गाइडलाइन के अनुसार केंद्रीय कारा पूर्णिया में कारा प्रशासन द्वारा बंदी टीकाकरण का तैयारी किया जा रहा है। जल्द ही जेल के अस्पताल वार्ड में कैंप लगाकर 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले बंदियों का टीकाकरण का कार्य शुरू होगा।

कारा प्रशासन ने बताया कि बंदी का आधार नंबर और मोबाइल नंबर नहीं रहने के कारण शुरुआत में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले बंदियों का टीकाकरण कराना मुश्किल हो रहा था। ऐसे करीब 390 बंदियों का आधार नंबर और मोबाइल नंबर घर से मंगाकर टीकाकरण कराया गया है। बताया कि अब नए गाइडलाइन के अनुसार बिना आधार नंबर के जेल में बंद बंदियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए बंदी नंबर के आधार पर टीका दिया जाएगा ताकि कभी भी बंदी नंबर पर उस बंदी का सारा डिटेल हासिल किया जा सकता है।

जेल में बंद है 1692 बंदी::

केंद्रीय कारा में वर्तमान में 1692 बंदी विभिन्न अपराध के जुर्म में बंद है। इसमें अधिकांश विचाराधीन और बांकी सजावार बंदी है। इसके अलावा केंद्रीय कारा में बने पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज जिला के कोविड जेल वार्ड में भी सौ के आसपास बंदी बंद रह रहे हैं। कारा प्रशासन ने बताया कि मूल जेल से टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके बाद कोविड वार्ड के बंदियों को भी टीका दिया जाएगा। कोट के लिए:-

सरकार की ओर से जारी नए गाइडलाइन के अनुसार बिना आधार कार्ड बंदी नंबर के आधार पर 18 साल से अधिक उम्र वाले बंदियों का टीकाकरण कराया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग से बातचीत हुई है जल्द ही टीकाकरण का कार्य शुरू कराया जाएगा।

राजीव कुमार झा, कारा अधीक्षक

-----------------------

chat bot
आपका साथी