पलक झपकते स्कार्पियो का आटोमेटिक लाक तोड़ देता था अली

पूर्णिया। आंख बंद डब्बा गायब वाली तर्ज पर सड़कों किनारे खड़ी स्कार्पियो वाहन को पलक झपकते ही उड़ा लेता था वाहन चोर गिरोह का शातिर चोर मो. अली उर्फ राजा। वह स्कारपियो के आटोमेटिक लाक सहित सभी तरह के लाक को तोड़ने में इस कदर माहिर था की पलक झपकते ही वह सड़क किनारे खड़ी स्कार्पियो वाहन को उड़ा लेता था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:33 PM (IST)
पलक झपकते स्कार्पियो का आटोमेटिक लाक तोड़ देता था अली
पलक झपकते स्कार्पियो का आटोमेटिक लाक तोड़ देता था अली

पूर्णिया। आंख बंद डब्बा गायब वाली तर्ज पर सड़कों किनारे खड़ी स्कार्पियो वाहन को पलक झपकते ही उड़ा लेता था वाहन चोर गिरोह का शातिर चोर मो. अली उर्फ राजा। वह स्कारपियो के आटोमेटिक लाक सहित सभी तरह के लाक को तोड़ने में इस कदर माहिर था की पलक झपकते ही वह सड़क किनारे खड़ी स्कार्पियो वाहन को उड़ा लेता था। अब तक 500 से अधिक स्कारपियो वाहन की चोरी बंगाल बिहार एवं झारखंड में चोरी करने वाले इस शातिर चोर के पास अपना खुद का बड़ा सा गैरज है जिसमें महज कुछ घंटों ही किसी भी वाहन का वह पूरी तरह से हुलिया बदल उसे ले जाकर नेपाल में खपा देता था।

गिरफ्तार चोरों में मो. अली उर्फ राजा जिसके पिता का नाम असलम अंसारी है। दूसरा मो. हैदर है जो महेशपुर का रहने वाला है। तीसरा चोर कदरे आलम है जिसके पिता का नाम फकीर है जो रतवारा का रहने वाला है। पुलिस ने जिस वाहन को बरामद किया है वह काले रंग का चोरी का स्कोर्पियो जिसका रजिस्ट्रर नंबर बीआर छह पीसी 6427 है। 25 जुलाई को मरंगा थाना अंतर्गत संध्या गश्ती के क्रम में चोरी की गई काले रंग का स्कोर्पियो पूर्णिया लाने की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी। उक्त स्कार्पियो बोकारो सेक्टर 4 थाना से जनवरी 2021 में चोरी कर लाया गया था जिसे काला रंग का पेंट कर एवं इंजन नंबर एवं चेचिस नंबर में छेड़छाड़ कर स्कार्पियो का उपयोग कहीं दूसरी जगह वाहन चोरी की घटना में किया जाता था। मुजफ्फरपुर के हत्था ओपी के महेशपुर का रहने वाला शातिर चोर बताया जाता है की यह शातिर वाहन चोर मुजफ्फरपुर के हत्था ओपी के तियर थाना क्षेत्र के महेशपुर का रहने वाला है। वाहन चोर मो. अली उर्फ राजा ने चोरी के वाहनों का स्वरूप बदलने के लिए एक बड़ा सा गैरज बना रखा है। जिसमें झारखंड बंगाल एवं बिहार के जिलों से चोरी कर लाए गए स्कारपियो वाहन का ढांचा बदल उसे फिर नेपाल में ले जाकर तीन से पांच लाख में खपाया जाता है। इस गिरोह की सबसे बड़ी खूबी है की वह स्कारपियो वाहन को ही अपना निशाना बनाता है। उसके गिरोह में महेशपुर मुजफ्फरपुर के ही बारह लोग शामिल है जिसमें से गिरोह के सरगना सहित तीन लोगों जिसमें हैदर एवं मो. कद्रे शामिल है उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

------------------------

वाहन चोर ने किया कई पर्दाफाश वाहन चोर गिरोह के सरगना मो. अली ने बताया की उसने भागलपुर जिला अंतर्गत तिलकामांझी थाना छह.अक्टूबर 2018 को स्कारपियो वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इसी तरह भागलपुर के ही आदमपुर थाना 21 अगस्त 2018 को तथा इसाकचक थाना चार सितंबर 2018 को वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया था। पूर्णिया जिले के

के हाट( सहायक) थाना में 26 जुलाई 2018 को तथा के हाट( सहायक) थाना में 20 अगस्त 2018 को वाहन चोरी की घटना घटी थी। इसके अलावा के हाट( सहायक) थाना में 01 सित्मबर 2018 तथा गया जिले के रामपुर थाना में -16.अगस्त 2018 व बोधगया चेरकी थाना में 15अक्टूबर 2018 को इसने वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया था। झारखंड के गिरिडीह जिला अंतर्गत नगर थाना हीरोडीह थाना, डूमरी थाना बोकारो के सेक्टर चार थाना, बोकारो स्टील थाना, पेटरवार थाना, एवं चास थाना सहित देवघर के कई थानों में भी उसके खिलाफ वाहन चोरी में शामिल होने की बात स्वीकार की। वाहन चोर की गिरफ्तारी के बाद रिमांड पर लेगी झारखंड पुलिस इस शातिर वाहन चोर की गिरफ्तारी के बाद झारखंड पुलिस ने उसे रिमांड पर लेने की तैयारी शुरू कर दी है। झारखंड पुलिस के लिए यह वाहन चोर दस वर्षों से अधिक समय से आंतक बना हुआ था। झारखंड का शायद की कोई ऐसा जिला हो जिसके थाने में इस शातिर वाहन चोर के खिलाफ वाहन चोरी का मामला दर्ज ना हो। रिमांड पर लेने के लिए झारखंड पुलिस ने न्यायालय में अनुरोध पत्र समपिर्त किया है। वहीं पूर्णिया पुलिस अब इस चोर गिरोह के बचे हुए साथियों की तलाश में जुट गयी है। कोट वाहन चोरी के मामले में कई राज्य की पुलिस को जिस शातिर चोर की तलाश थी उसे पूर्णिया पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता पायी है उसने पूछताछ में बड़ी संख्या में वाहनों की चोरी की बात स्वीकार की है पुलिस उसके पूरे गिरोह के सफाए के लिए उसके अन्य सहयोगियों की तलाश में जुटी हुई है। - दयाशंकर, एसपी पूर्णिया

chat bot
आपका साथी