विभाग में ही अटका पूर्णिया शहर के लिए बना 441.36 करोड़ का मास्टर प्लान

पूर्णिया। पूर्णिया शहर को जलजमाव से मुक्ति के लिए तैयार मास्टर प्लान फिलहाल विभाग में अटका हुआ है।राशि की कमी इसका कारण माना जा रहा है। दो चरणों वाले 441.36 करोड़ की इस योजना की फाइल एक साल से अधिक समय से नगर विकास विभाग में अटका हुआ है। इस योजना में पूर्व से तैयार डीपीआर के अनुसार शहर के 35 चौक-चौराहे और गली-मोहल्ले को जोड़ते हुए ड्रेनेज का निर्माण किया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:36 PM (IST)
विभाग में ही अटका पूर्णिया शहर के लिए बना 441.36 करोड़ का मास्टर प्लान
विभाग में ही अटका पूर्णिया शहर के लिए बना 441.36 करोड़ का मास्टर प्लान

पूर्णिया। पूर्णिया शहर को जलजमाव से मुक्ति के लिए तैयार मास्टर प्लान फिलहाल विभाग में अटका हुआ है।राशि की कमी इसका कारण माना जा रहा है। दो चरणों वाले 441.36 करोड़ की इस योजना की फाइल एक साल से अधिक समय से नगर विकास विभाग में अटका हुआ है। इस योजना में पूर्व से तैयार डीपीआर के अनुसार शहर के 35 चौक-चौराहे और गली-मोहल्ले को जोड़ते हुए ड्रेनेज का निर्माण किया जाना है। इस ड्रेनेज की कुल लंबाई 85406 मीटर होगी। पहले चरण का कार्य 306.56 करोड़ से 49120.72 मीटर और दूसरे चरण में 134.79 करोड़ की लागत से 36285.68 मीटर लंबे ड्रेनेज का निर्माण काम किया जाना है। राशि आवंटन के बाद शुरू होगा कार्य शहर से जल निकासी के लिए चार साल से चल रही प्रक्रिया के बाद ड्रेनेज निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई थी। सर्वे के अनुसार तैयार डीपीआर के प्रस्ताव पर केबिनेट की मंजूरी बाद चरणबद्ध तरीके से राशि आवंटित की जानी है राशि आवंटन के बाद निविदा की प्रक्रिया होगी और नाला निर्माण का काम शुरू होगा। शहर के 35 चौक-चौराहे और गली-मोहल्ले से जुड़ेगा ड्रेनेज 1. पोलिटेक्निक चौक भाया बिजेंद्रा पब्लिक स्कूल होते हुए हरदा नदी तक। 2.आरएनसाह चौक से लालगंज नाला तक बस स्टैंड होते हुए।

3. लाइन बाजार चौक से पीएचईडी कलभर्ट होते हुए लालगंज नाला तक सड़क के दोनों ओर। 4. लाइन बाजार चौक से कप्तानपुल तक सड़क के दोनों ओर।

5. कटिहार मोड़ से सड़क के दोनों ओर कप्तानपुल तक। 6. पूर्णिया जंक्शन के रेलवे गुमटी से मनुसमारा धार तक।

7. खुश्कीबाग ओवर ब्रीज पूरब की ओर से मनुसमारा धार तक। 8. जीरो माइल से साई चौक तक।

9. साई चौक से हासदा रोड में दोनों तरफ। 10. स्टेशन रोड बगिया चौक से रेलवे गुमटी नंबर एक तक।

11. सिटी नाका चौक से काली मंदिर सौरा नदी तक सड़क के दोनों ओर। 12. सिटी स्टेशन रोड रेलवे गुमटी से काली मंदिर सौरा नदी तक दोनों ओर।

13. रामबाग रेलवे गुमटी से सौरा नदी तक एमआइटी कॉलेज होते हुए। 14. रामबाग रेलवे गुमटी से रामबाग चौक होते हुए पीके क्लिनिक ब्रिज तक।

15. बिहार टॉकिज रोड एसएच 60 फॉरबिसगंज रोड में सड़क के दोनों ओर। 16. भूतनाथ मंदिर चौक से पीके क्लिनिक ब्रिज तक एस साइड।

17. भूतनाथ मंदिर से पंचमुखी हनुमान मंदिर सड़क के दोनों ओर। 18. मधुबनी चौक से थाना चौक कलभर्ट नरकटिया नाला तक।

19. मधुबनी चौक से मंझली चौक होते बनभाग पुल तक और काली स्थान से कारी कोसी नदी तक। 20. मंझली चौक से चूनापुर धार तक सड़क के दोनों ओर।

21. सिपाही टोला डॉलर हाउस से मधुबनी चौक तक सड़क के दोनों ओर। 22. न्यू सिपाही टोला से माता चौक होते हुए सिपाही टोला से डॉलर हाउस चौक तक।

23. नगर निगम चौक से डॉलर हाउस चौक से चूनापुर नदी तक। 24. न्यू सिपाही टोला मेहता चौक होते हुए सिविल कोर्ट महाराना मंदिर तक। 25. सूर्यनारायण यादव कॉलेज से रामबाग चौक तक।

26. जनता चौक से डोनर चौक भूतनाथ मंदिर तक। 27.डॉलर हाउस चौक से मुसहरी टोला तक।

28. मधुबनी दुर्गा स्थान से आरकेके कॉलेज पुल तक। 29. सर्किट हाउस से थाना चौक नरकटिया नाला तक।

30. जनता चौक से कोर्ट स्टेशन रोड तक। 31. पप्पू यादव के आवास से पूर्णिया कॉलेज चौक होते शीतला मंदिर कोरठबाड़ी तक।

32. मोलबी टोला रनवीर चौक कोरठबाड़ी चौक होते हुए सर्किट हाउस नाला तक। 33. रजनी चौक से अरबिया कॉलेज होते रुईगोला पुल तक।

34. रामबाग प्रोफेसर कालोनी से सौरा नदी तक। 35. सांसद आवास से रामबाग चौक तक।

कोट- पूर्णिया शहर में जलजमाव की समस्या के समाधान को लेकर विभाग व सरकार पूरी तरह तत्पर है। नगर विकास विभाग के स्तर से जल्द ही आवश्यक प्रक्रिया पूरी करते हुए राशि भी आवंटित की जाएगी। फिलहाल पूर्णिया व आरा सहित कुछ अन्य शहर इस श्रेणी में है। हर शहर को माडल रुप देना सरकार का लक्ष्य है। -तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सह मंत्री, नगर विकास विभाग ----------------

फोटो- 04 पीआरएन- 6

कोट- शहर में जलजमाव की समस्या को लेकर वे कृत संकल्पित हैं। दो चरण वाले चार सौ अधिक के स्ट्राम ड्रेनेज सिस्टम से संबंधित योजना को लेकर उनकी उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास विभाग के मंत्री से लगातार बात हो रही है। जल्द ही इस योजना को हरी झंडी मिल जाएगी। विजय खेमका, सदर विधायक, पूर्णिया

फोटो- 04 पीआरएन- 8 कोट- शहर में जलजमाव की समस्या के निजात के लिए बोर्ड के स्तर से हर प्रक्रिया पूरी कर विभाग को भेज दी गई है। विभाग के स्तर से इसकी स्वीकृति मिलने व राशि आवंटित होते ही इसका क्रियान्वयन आरंभ कर दिया जाएगा। जिउत सिंह, नगर आयुक्त, पूर्णिया

chat bot
आपका साथी