मोबाइल बंद रखने पर भी जा सकती है नौकरी, बिहार में सरकारी जूनियर इंजीनियर के साथ हुआ ऐसा

Bihar Government News बिहार के एक जूनियर इंजीनियर की नौकरी जाने का एक कारण मोबाइल को हमेशा स्विच आफ रखना भी बर्खास्तगी के कारण बिना किसी सूचना के गैर-हाजिरी के अलावा संपर्क नंबर का हमेशा बंद रहना भी बताया गया है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:11 PM (IST)
मोबाइल बंद रखने पर भी जा सकती है नौकरी, बिहार में सरकारी जूनियर इंजीनियर के साथ हुआ ऐसा
बिहार में सरकार का एक अनोखा फैसला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। मोबाइल के लगातार इस्‍तेमाल के ढेर सारे नुकसान बताए जा रहे हैं। लेकिन अगर मोबाइल लगातार बंद रखा तो भी आपको नुकसान हो सकता है। बिहार सरकार में तैनात एक जूनियर इंजीनियर को अलग तरह का नुकसान हुआ। उनकी नौकरी जिन दो वजहों से गई, उनमें से एक मोबाइल भी है। बर्खास्तगी वाले आदेश में लिखा गया है कि संपर्क नंबर हमेशा बंद रहता है। जूनियर इंजीनियर का नाम विक्की कुमार है। योजना एवं विकास विभाग के स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल-एक में वे कार्यरत थे। यह प्रमंडल मोतिहारी में है।

योगदान करने के साथ ही हो गए थे गायब

सरकार के विशेष सचिव वैद्यनाथ प्रसाद के दस्तखत से जारी आदेश के मुताबिक, विक्की कुमार ने 11 जुलाई, 2019 को विभाग में योगदान किया। उसी दिन बिना किसी सूचना के वे गायब हो गए। बर्खास्तगी के कारण बिना किसी सूचना के गैर-हाजिरी के अलावा संपर्क नंबर का हमेशा बंद रहना भी बताया गया है।

हर तरह से संपर्क की कोशिश कर थकी सरकार

आरोप है कि लगातार स्वीच आफ रहने के कारण फोन पर उनसे बातचीत नहीं हुई। उनकी खोज-खबर के लिए सरकार ने पत्र भेजा। अखबारों में विज्ञापन दिया। सरकार ने माना कि विक्की कुमार बेहद लापरवाह हैं। आफिस तो आते ही नहीं हैं, मोबाइल भी स्वीच आफ रखते हैं।

बिहार पुलिस मुख्‍यालय के आदेश में ये बात

बिहार पुलिस मुख्‍यालय से जारी एक आदेश में पुलिस कर्मियों और अधिकारियों को ड्यूटी के दौरान बेवजह मोबाइल इस्‍तेमाल करने से मना किया गया है। यह आदेश कुछ दिनों पहले ही जारी किया गया था। आदेश में कहा गया था कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर अनावश्‍यक रूप से व्‍यस्‍त रहने से पुलिस की छवि पर गलत असर पड़ता है। आदेश में साफ तौर पर कहा गया था कि ऐसे करते पाए जाने वाले पुलिस कर्मियों और अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए। इस आदेश की प्रति सभी जिलों को भेजी गई थी।

chat bot
आपका साथी