Yaas Effect in Bihar: बिहार में यास तूफान के बाद भी राज्य में जारी है बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान यास राज्य से गुजर चुका है। उसके बाद भी प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। अधिकांश क्षेत्रों में आज भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है । उम्‍मीद है कि 12 और 13 जून को प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून प्रवेश कर जाएगा

Sumita JaiswalSat, 29 May 2021 10:34 AM (IST)
यास तूफान के बाद भी बिहार में जारी है बारिश, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा तूफान यास (Yaas Cyclone) राज्य से गुजर चुका है। लेकिन उसके बाद भी बिहार के कई जिलों में बारिश की फुहारों का दौर जारी है।  अधिकांश क्षेत्रों में आज भी रुक रुक कर बारिश हो रही है । इस तरह का क्रम कल तक जारी रहने की उम्मीद है। उसके बाद उत्तरी बिहार (North Bihar) के कुछ भागों में रिमझिम फुहारें पड़ सकती है । मौसम में अब ज्यादा गर्मी की उम्मीद नहीं है । धीर- धीरे बादलों का आना जाना लगा रहेगा और रुक-रुक कर प्रदेश में बारिश होती रहेगी। उम्मीद है कि आगामी 12 और 13 जून को प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून (South West Monsoon onset in Bihar)  पूर्णिया के रास्ते प्रवेश कर जाएगा। उसके बाद राज्य में झमाझम मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी ।

उत्‍तर बिहार में बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Department ) के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि फिलहाल राज्य से तूफान का प्रभाव समाप्त हो गया है। अब उसके बाद की स्थिति बनी हुई है जिससे प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रिमझिम फुहारे पड़ रही है। राजधानी समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश भाग में भारी बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। उतरी बिहार के कुछ क्षेत्रों में अभी भी भारी बारिश की आशंका व्यक्त की जा रही है। उन इलाकों में बारिश और वज्रपात भी हो सकता है। ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र ने वहां के लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने दी सलाह

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि भारी बारिश के दौरान घर से बाहर ना निकले। सुरक्षित घर में ही रात गुजारे। खुले मैदानों में खेती की कार्य करते वक्त ज्यादा समूह में एक साथ खड़ा न हो। बिजली के खंभे और विशाल पेड़ के नीचे भी रहना सुरक्षित नहीं है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.