सड़क सुरक्षा पर स्लोगन और डिजिटल पोस्टर तैयार जीतें पुरस्कार

सड़क सुरक्षा सप्ताह इस बार कुछ अलग तरह से मनेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 08:23 PM (IST)
सड़क सुरक्षा पर स्लोगन और डिजिटल पोस्टर तैयार जीतें पुरस्कार
सड़क सुरक्षा पर स्लोगन और डिजिटल पोस्टर तैयार जीतें पुरस्कार

पटना। सड़क सुरक्षा सप्ताह इस बार कुछ अलग तरह से मनेगा। परिवहन विभाग ने अभियान को प्रभावी बनाने के लिए छात्र-छात्राओं को इससे जोड़ा है। स्कूलों में प्रार्थना के समय सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारियां बच्चों को दी जाएंगी। पटना सहित राज्य के सभी जिलों में 30वां सड़क सप्ताह अभियान चार से 10 फरवरी तक चलेगा।

स्कूली बच्चे अभियान के लिए सड़क सुरक्षा पर स्लोगन और डिजिटल पोस्टर बनाकर आकर्षक पुरस्कार जीत सकेंगे। उन्हें अपने स्लोगन और पोस्टर ह्लह्मड्डठ्ठह्यश्चश्रह्मह्ल.ह्मश्रड्डस्त्रह्यड्डद्घद्गह्ल4@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व ईमेल करने होंगे। बेहतर स्लोगन और पोस्टर बनाने वाले प्रथम पांच प्रतिभागियों को पुरस्कार और प्रमाणपत्र मिलेगा। प्रतिभागियों के बेहतर स्लोगन और पोस्टर की प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। इस दौरान बच्चे अपने अभिभावक से एक घोषणापत्र भरवाएंगे, जिसमें बिना हेलमेट दो पहिया वाहन नहीं चलाने, बिना सीट बेल्ट चारपहिया वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने के साथ ही यातायात नियमों का पालन करने की बात छपी रहेगी। इस घोषणा पत्र पर सभी स्कूली बच्चे अपने माता-पिता से हस्ताक्षर कराएंगे।

ओपन कंपीटिशन में हर उम्र के लोगों को मौका

सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर एक ओपन कंपीटिशन भी होगा। इसमें कोई भी व्यक्ति या स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अभियान से हर तबके को जोड़ने की कोशिश हो रही है। उन्होंने शुक्रवार को तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी और बिहार सड़क सुरक्षा परिषद के विभिन्न स्टेक होल्डर यथा नगर विकास एवं आवास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, बीमा कंपनी और ट्रासपोर्ट फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जिले से लेकर पंचायत स्तर चलेंगी गतिविधियां

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह राज्य के सभी जिलों, अनुमंडलों, प्रखंड मुख्यालयों के साथ ही पंचायत स्तर पर भी मनाया जाएगा। लोगों को जागरूक करने के लिए हर दिन विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हर दिन अलग-अलग थीम पर जागरूकता अभियान चलेगा। अभियान के दौरान रक्तदान शिविर लगेगा। साथ ही 10 से अधिक बार रक्तदान करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। नेत्र जाच शिविर लगाकर ड्राइवरों के बीच चश्मा का वितरण किया जाएगा। राज्य के सभी सिनेमा घरों में सड़क सुरक्षा से संबंधित स्लाइड चलायी जाएगी। होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी