पटना के तख्त श्री हरिमंदिर में हुई शस्त्रों की पूजा व दर्शन, देश-विदेश के भक्‍तों को कराया गया दर्शन

दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में गुरुवार को शस्त्रों की पूजा के बाद देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं को दशमेश दरबार में शस्त्र दर्शन कराया गया। अमृतसर पंजाब लुधियाना दिल्ली झारखंड से आए सिख संगत हुए पाठ में शामिल।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 11:58 AM (IST)
पटना के तख्त श्री हरिमंदिर में हुई शस्त्रों की पूजा व दर्शन, देश-विदेश के भक्‍तों को कराया गया दर्शन
तख्‍त श्री हरिमंदिर में की गई शस्‍त्र पूजा। जागरण

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में गुरुवार को शस्त्रों की पूजा के बाद देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं को दशमेश दरबार में शस्त्र दर्शन कराया गया। तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में अतिरिक्त मुख्य ग्रंथी बलदेव सिंह ने बताया कि दशम ग्रंथ में चंडी दीवार का जिक्र है। उन्होंने बताया कि विश्व में सिखों का इकलौता तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब है जहां नवरात्र के दौरान आठ दिनों तक प्रतिदिन विधिवत ढंग से तीन घंटे चंडी पाठ किया गया। जाप साहिब के बाद चंडी दीवार का पाठ किया गया। इसमें अमृतसर, पंजाब, लुधियाना, दिल्ली, झारखंड से आए सिख संगत के जत्थे भी पाठ में शामिल हुए। उधर बाललीला गुरुद्वारा मैनी संगत में भी संगतों ने शस्त्रों के दर्शन किए। इस अवसर पर गुरुद्वारा में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। दर्शन कर लोग निहाल होते रहे।  

पटना सिटी के पूजा पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

शारदीय नवरात्रि के आठवें दिन यानी बुधवार को शक्ति के अष्टम स्वरूप माता महागौरी की उपासना भक्तों ने किया। महाअष्टमी की आस्था व उत्साह इस कदर चरम पर पहुंची कि दिन और रात का फर्क मिट गया। मां दुर्गा की जयकारे से चप्पा-चप्पा गूंज उठा। शाम ढलते ही भव्य सजावट को देखने के लिए सड़कों पर भीड़ उमड़ी। कई पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ दिखी। मां अष्टमी की धूम शक्तिपीठ बड़ी व सिद्धपीठ छोटी पटनदेवी, शीतला माता मंदिर व कालीस्थान काली मंदिर में दिखी। भोर से ही सड़कों पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। मध्य रात में निशा व संधि पूजा हुई। शाम ढलते ही लोग परिवार के संग घूमने के लिए निकल पड़े। सतर्क प्रशासन के जवानों के सहयोग व चौकसी के बीच महिलाएं भी पूरी रात अपने स्वजनों के साथ दुर्गा पूजा का आनंद लेती रहीं। -मां दुर्गा के दर्शन को लंबी कतारमारूफगंज, दलहट्टा, नंदगोला, हाजीगंज, कालीस्थान, हरिमंदिर गली, कचौड़ी गली, श्री गुरु गोविंद सिंह पथ, टेढ़ी घाट, खाजेकलां, गुरहट्टा, महाराजगंज, बजरंगपुरी, त्रिपोलिया मोड़, खजूरबन्ना, नया गांव, लोहरवा घाट, चैली टांड़ मनोरंजन क्लब व मुसल्लहहपुर में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। 

chat bot
आपका साथी