Yoga Day: कोरोना काल में घर में करें योग, रहें निरोग; बिहार सरकार की वेबसाइट पर करा सकते रजिस्‍ट्रेशन

Yoga Day नियमित रूप से योग अपना कर अवसाद और तनाव को भी दूर किया जा सकता है। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने अपील की है कि विश्‍व योग दिवस पर अपने घर में ही योग करते हुए ,BiharWithYoga के साथ इंटरनेट मीडिया पर अपनी तस्‍वीरें अपलोड करें।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:01 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:02 AM (IST)
Yoga Day: कोरोना काल में घर में करें योग, रहें निरोग; बिहार सरकार की वेबसाइट पर करा सकते रजिस्‍ट्रेशन
विश्‍व योग दिवस पर पटना में योग करते लोग। जागरण

पटना/बिहारशरीफ, जागरण टीम। World Yoga Day: कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को कोविड टीकाकरण के साथ योग व व्यायाम के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि योग से शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है। कोविड काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए इसका महत्व और भी अधिक बढ़ा है। नियमित रूप से योग अपना कर अवसाद और तनाव को भी दूर किया जा सकता है। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने अपील की है कि विश्‍व योग दिवस पर अपने घर में ही योग करते हुए #BiharWithYoga के साथ इंटरनेट मीडिया पर अपनी तस्‍वीरें अपलोड करें।

योग के ये आसन विशेष लाभदायक

योग की प्रमुख क्रियाओं में सूर्य नमस्कार, प्राणायम, मंडूकासन, शशकासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, उष्ट्रासन, योगमुद्रासन, गोमुखासन, भुजंगासन, पादहस्तासन, पवनमुक्तासन, मर्कटासन, वक्रासन, कटिचक्रासन, भुजंगासन आदि मुख्य रूप से शामिल किए गए है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने गए हैं।

आयुष बिहार वेबसाइट पर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कोविड संक्रमण काल में 'घर में रहें, योग करें' की थीम के साथ 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से लोगों को योग अपनाने के लिए प्रेरित किया है। वहीं राज्य सरकार के आयुष विभाग द्वारा 21 जून को सुबह सात बजे से योग संबंधी कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। राज्य आयुष समिति द्वारा योग के लिए ayush.bihar.gov.in पर लोगों से रजिस्ट्रेशन करने की अपील की गयी है।

योग से बढ़ता है रक्त संचार, फेफड़ों को मिलती है ताकत

योग की कई प्रक्रियाएं फेफड़ों को रक्तसंचार को बढ़ाती हैं। प्राणायम श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए एक विशेष योगाभ्यास है। श्वसन क्रिया के दौरान गहरी सांस लेते हुए वायु को भीतर खींचते हैं। सांस को अधिक से अधिक समय तक रोके रखते है और अंत में धीरे-धीरे सांस छोड़ते हैं इससे शरीर को आवश्यक मात्रा में आक्सीजन प्राप्त होता है। टीबी सहित श्वसन संबंधी रोग को दूर करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। इसके अलावा अनुलोम-विलोम प्राणायाम भी फेफड़ों को मजबूत रखता है। योगा के लिए शांत और साफ जगह का चयन का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा कई अन्य योग प्रक्रियाएं की जानी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र संघ भी प्रसारित करेगा योग कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर भी योग को अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना है. योग दिवस के मौके पर यूएन के भी अधिकारी हिस्सा लेंगे। इसका प्रसारण यूएन वेब टीवी पर सुबह 8 बजकर 30 मिनट से 10 बजे तक लाइव प्रसारित किया जाएगा। यूएन ने कहा है कि योगा शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ्य रखता है।

एसएसबी मुख्यालय में भी होगा योगाभ्यास कार्यक्रम

विश्व योग दिवस पर सोमवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय में विशेष योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें बल के 100 जवान योग करेंगे। वहीं, एसएसबी मुख्यालय में योगाभ्यास का कार्यक्रम होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार सीमित संख्या में जवानों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। अन्य जवानों को घर में ही योग करने का निर्देश जारी किया गया है। 

chat bot
आपका साथी