World No Tobacco Day: बिहार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कोविड से जंग को दिया नया फंडा, कहा- तंबाकू भी खत्‍म कर सकता कोरोना

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राज्यवासियों से अपील की है। कहा है कि कोरोना से मुक्ति चाहिए तो तंबाकू से तौबा करें। बिहार सरकार हर तरीके से तंबाकू छोड़ने को मदद करती है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 06:27 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 07:13 AM (IST)
World No Tobacco Day: बिहार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कोविड से जंग को दिया नया फंडा, कहा- तंबाकू भी खत्‍म कर सकता कोरोना
बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राज्यवासियों से अपील की है कि कोरोना से मुक्ति चाहिए तो तंबाकू से तौबा करें। तंबाकू सेवन करने वालों में थूकने की प्रवृत्ति होती है, जिससे कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका बनी रहती है। वैज्ञानिकों के अनुसार तंबाकू सेवन से कोरोना का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इस दिवस पर युवाओं एवं बच्चों को तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव के प्रति सचेत एवं जागरूक कर तंबाकू मुक्त समाज के निर्माण का संकल्प लें, ताकि राज्य को तंबाकू मुक्त करने की दिशा में सरकार का प्रयास सफल हो सके।

बताया, तंबाकू सेवन के नुकसान

मंगल पांडेय ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस का थीम तंबाकू सेवन का त्याग है। पिछले आठ वर्षों में सरकार के अथक प्रयास से बिहार में तंबाकू सेवन करने वालों का प्रतिशत 53.5 फीसद से घटकर 25.9 फीसद हो गया है। इनमें से 23.5 फीसद लोग चबाने वाले तंबाकू (जर्दा, खैनी, गुटका या पान मसाला) का सेवन करते है। देश में प्रतिवर्ष 13 से 15 लाख लोगों की मृत्यु का कारण तंबाकू का सेवन है। 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर का कारण चबाने वाला तंबाकू है।

तंबाकू से तौबा करने को सरकार करती मदद

मंत्री ने कहा कि तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभाव से बचाव हेतु बिहार के सभी जिला अस्पतालों में सरकार द्वारा तंबाकू विमुक्ति केंद्र (टीसीसी) की स्थापना की गई है। वहां तंबाकू छोडऩे हेतु सलाह एवं दवाई मुफ्त दी जाती है। तंबाकू विमुक्ति से जुड़ी विस्तृत जानकारी हेतु लोग टाल फ्री नंबर (1800 112 356) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा तंबाकू के खिलाफ लोगों को सचेत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरुकता फैलाने का काम लगातार जारी है।

chat bot
आपका साथी